पटना

पटना: 1100 नियोजन इकाइयों के लिए पंचायत चुनाव बाद काउंसलिंग


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली के लिए तकरीबन 1100 पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए पंचायत चुनाव के बाद काउंसलिंग होगी। जिन 1100 पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग होनी है,  उनमें शिक्षकों के तकरीबन 10 हजार पद हैं। आपको याद दिला दूं कि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की पहल पर राज्य में तकरीबन 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दो चरण में काउंसलिंग हुई।

पहले चरण में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े थे। दूसरे चरण में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े थे। पहले चरण की काउंसलिंग गत पांच जुलाई से शुरू होकर 12 जुलाई तक हुई। इससे इतर दूसरे चरण की काउंसलिंग गत दो अगस्त से शुरू होकर 13 अगस्त तक चली।

दो चरण की काउंसलिंग में ऐसी भी नियोजन इकाइयां हैं, जिसकी काउंसलिंग या तो स्थगित हुई या रद्द हुई। ऐसे नियोजन इकाइयों की संख्या तकरीबन 1100 है। ये सभी पंचायत नियोजन इकाइयां हैं। इन पंचायत नियोजन इकाइयों के तकरीबन 10 हजार शिक्षक पदों के लिए काउंसलिंग होनी है। इन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग की मांग को लेकर शिक्षक अभ्यर्थी शुक्रवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार से मिले।

उन्होंने अभ्यर्थियों से कहा कि अब 15 दिसंबर के बाद काउंसलिंग होगी। इसका मतलब यह हुआ कि पंचायत चुनाव के बाद काउंसलिंग होगी। आपको याद दिला दूं कि राज्य में पंचायत चुनाव 11 चरण का है। पहले चरण का पंचायत चुनाव 24 सितंबर को, दूसरे चरण 29 सितंबर को एवं तीसरे चरण आठ अक्तूबर को हो चुका है। पंचायत चुनाव का चौथा चरण 20 अक्तूबर को, पांचवां चरण 24 अक्तूबर को, छठा चरण तीन नवम्बर को, सातवां चरण 15 नवम्बर को, आठवां चरण 24 नवम्बर को, नौवां चरण 29 नवम्बर को, 10वां चरण आठ दिसंबर को एवं 11वां चरण 12 दिसंबर को है।