पटना

पटना: 17.34 लाख बच्चे नामांकन से पहुंचे स्कूल


प्रवेशोत्सव’ में हर दिन पौने तीन लाख बच्चों का हो रहा दाखिला

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में 1ली से 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए चल रहे विशेष नामांकन अभियान के तहत तकरीबन 69 हजार 502 स्कूलों में 17 लाख 34 हजार 171 बच्चों को दाखिला दिलाया जा चुका है। अभियान के तहत हर दिन औसतन दो लाख 76 हजार बच्चों का दाखिला हो रहा है।

शिक्षा विभाग को मिली रिपोर्ट के मुताबिक 18 मार्च तक नौ लाख 51 हजार 278 बच्चों का दाखिला 1ली कक्षा में हो चुका है। यह संख्या पिछले दो दिनों में और बढ़ी है। इससे इतर 18 मार्च तक ही 6ठी कक्षा में एक लाख 88 हजार 833 बच्चे नामांकित हो चुके थे। इस संख्या में भी पिछले दो दिनों में वृद्धि हुई है।

दूसरी ओर 18 मार्च तक ही 9वीं कक्षा में नामांकित बच्चों की संख्या 67 हजार 445 थी। इस संख्या में भी पिछले दो दिनों वृद्धि हुई है। रही बात अन्य कक्षाओं की, तो 2री, 3री, 4थी, 5वीं 6ठी एवं 8वीं कक्षाओं में 18 मार्च तक नामांकित बच्चों की संख्या पांच लाख लाख 26 हजार 615 थी।

विशेष नामांकन अभियान ‘प्रवेशोत्सव’ अब 25 मार्च तक चलेगा। इसके तहत स्थानान्तरण प्रमाणपत्र उपलब्ध नहीं रहने की स्थिति में भी स्थानान्तरण प्रमाणपत्र की प्रत्याशा में 5वीं कक्षा से प्रोन्नत बच्चों के दाखिले 6ठी कक्षा में एवं 8वीं कक्षा से प्रोन्नत बच्चों के दाखिले में 9वीं कक्षा में लिये जाने हैं।

हालांकि, बिना वार्षिक परीक्षा उत्तीर्ण हुए ही अगली कक्षा में प्रोन्नत किये जाने संबंधी सरकारी आदेश के बाद 5वीं एवं 8वीं कक्षा के बच्चों को क्रमश: 6ठी एवं 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए स्थानान्तरण प्रमाणपत्र (टीसी) कटने शुरू हो गये हैं। इसके लिए बिहार राज्य बच्चों की मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा (संशोधन) नियमावली, 2019 का नियम-10 (क)  को शिथिल किया गया है।

छह वर्ष के बच्चों का नामांकन 1ली कक्षा में लिया जा रहा है। 5वीं तक की शिक्षा प्राप्त कर चुके बच्चों के नामांकन प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों द्वारा नजदीक के मध्य विद्यालय में कराये जा रहे हैं। इसी प्रकार 8वीं तक की शिक्षा प्राप्त कर चुके बच्चों के नामांकन मध्य विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों द्वारा नजदीक के उच्च विद्यालय में कराये जा रहे हैं।