पटना

पटना: 25 साल बाद शुरू हुआ- तीन निगमों के कर्मियों के 106.90 करोड़ रुपये के लंबित वेतन का भुगतान


पटना (आससे)। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने गुरुवार को उद्योग विभाग के तीन निगमों के ८४८ कर्मियों की वर्षों पुरानी मुराद पूरी कर दी। करीब २५ साल बाद उद्योग विभाग के तीन निगमों के ८४८ कर्मियों के कुल १०६.९० करोड़ के लंबित वेतन का भुगतान उद्योग विभाग ने शुरू कर दिया है। पहली किस्त के रूप में तीन निगमों के ८४८ कम्रियों के कुल २९.८५ करोड़ रुपये के लंबित वेतन का भुगतान उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने गुरुवार को उद्योग भवन सभागार में आयोजित एक समारोह में कर दिया और बांकी बचे ७७.०५ करोड़ का भुगतान भी जल्द आरटीजीएस के जरिये जल्द किया जायेगा।

बिहार राज्य हस्तकरघा एवं हस्तशिल्प निगम, बिहार राज्य वस्त्र निगम और बिहार राज्य औषधि एवं रसायन विकास निगम के कर्मियों का वेतन करीब २५ साल से लंबित था। निगमों के कर्मियों के लंबित वेतन भुगतान कार्यक्रम में बिहार राज्य हस्तरघा एवं हस्तशिल्प निगम के ३७० कर्मचारियों को कुल १४ करोड़ रुपये की राशि प्रभम किस्त के रूप में दी गयी है तो बिहार राज्य औषधि एवं रसायन विकास निगम के ३२४ कर्मचारियों को कुल ११.६ करोड़ रुपये की राशि लंबित के पहली किस्त के रूप में निर्गत की गयी है।

वहीं बिहार राज्य वस्त्र निगम के ५४ कर्मचारियों के पक्ष में ४.२५ करोड़ रुपये लंबित वेतन के भुगतान के रूप में दिया गया है। कार्यक्रम में उपस्थित तीनों निगमों के कर्मचारियों को वेतन सौंपने के बाद उन्हें सम्बोधित करते हुए उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि नीतीश कुमार की सरकार ने करीब २५ साल की नाइंसाफी को इंसाफ में बदला है। उन्होंने कहा कि अभी २९.८५ करोड़ का भुगतान किया गया है और बांकी बचे वेतन और पीएफ के भुगतान के लिए भी ७७.०५ करोड़ रुपयों का आवंटन हो गया है, इसका वितरण जल्द किया जाएगा। हम बिहार में उद्योगों के विकास और पूंजी निवेश को बढ़ावा देने के साथ विभाग के कर्मियों की भी चिंता कर रहे हैं। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नारा है न्याय के साथ विकास तो आज उद्योग विभाग के जरिय न्याय हुआ है। उन्होंने कहा कि २९ करोड़ की जो रकम दी गयी है वो बिहार को अपनी सेवा देनेवाले कर्मचारियों का हक और आगे भी वो इसका ध्यान रखेंगे कि कर्मचारियों का जो हक है, वो उन्हें जरूर मिले।

करीब २५ साल से लंबित वेतन का भुगतान पानेवाले कर्मचारियों ने भी बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के हाथों चेक और वेतन विपत्र पाकर अत्यंत खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि उनके लिए यकीन करना मुश्किल है कि जिसका इंतजार वो वर्षों से कर रहे थे, आज वो सच साबित हुआ। लंबे अरसे के बाद वेतन पाने वाले खासकर बुजुर्ग और महिला कर्मियों ने बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज के हाथों चेक और वेतन विपत्र पाकर अत्यंत खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि उनके लिए यकीन करना मुश्कि है कि जिसका इंतजार वो वर्षों से कर रहे थे, आज वो सच साबित हुआ। लंबे अरसे के बाद वेतन पाने वाले खासकर बुजुर्ग और महिला कर्मियों ने बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन को हृदय से धन्यवाद दिया और उनके लिए दुआएं की।