पटना

पटना: 30 तक नये बस स्टैंड का कार्य पूरा करें : आनंद किशोर


(आज समाचार सेवा)

पटना। नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के निरीक्षण के दौरान सभी संबंधित पदाधिकारियों को 30 जून के पहले बस संचालन से सम्बंधित कार्यों को पूरा करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि आधारभूत संरचना बहाल कर लें ताकि आम यात्रियों को कोई भी असुविधा नहीं हो। निरीक्षण के दौरान पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के चारों ओर सूक्ष्म निरीक्षण किया और संवेदक द्वारा किए जा रहे कार्यों की धीमी प्रगति को लेकर गहरी नाराजगी जतायी।

उन्होंने कहा कि पिछली बार के निरीक्षण के बाद कार्यों में अपेक्षित प्रगति नहीं हुई है, जिससे संवेदक की सरकारी कार्यों को लेकर लापरवाही परिलक्षित होती है। इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। प्रधान सचिव ने कार्यपालक अभियंता को तत्काल निदेश देते हुए कहा कि वह अविलंब संवेदक को कारण बताओ नोटिस निर्गत करें, इसके अतिरिक्त डी-बार व ब्लैकलिस्ट करने की प्रक्रिया भी शुरू करें।

यही नहीं तय समय पर काम पूरा नहीं होने पर संवेदक के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई करने का भी उन्होंने निदेश दिया। इसके पूर्व नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने मीठापुर बस स्टैंड को पाटलिपुत्र बस टर्मिनल, बैरिया में शिफ्ट करने हेतु मीठापुर बस स्टैंड का भी निरीक्षण किया।

प्रधान सचिव ने अधिकारियों को 15 जून से नालंदा, नवादा, शेखपुरा व जमुई जिले की बसें पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से संचालित करने को लेकर आवश्यक तैयारियों को करने के निदेश दिए। इसके साथ ही 15 जुलाई से मीठापुर बस स्टैंड को पूरी तरह बंद करने तथा पाटलिपुत्र बस टर्मिनल को 15 जुलाई से ही पूर्णतया संचालित करने का भी उन्होंने निदेश दिया।

प्रधान सचिव ने कहा कि मीठापुर बस स्टैंड को 15 जुलाई तक पूरी तरह पाटलिपुत्र बस टर्मिनल, बैरिया में शिफ्ट कर दें और 15 जुलाई से मीठापुर की सभी बसें पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से ही संचालित की जाए। प्रधान सचिव ने कार्यपालक अभियंता को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि हर हाल में निर्धारित अवधि के अंदर पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से बस संचालन से संबंधित कार्यों को पूर्ण कराएं, अन्यथा उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

निरीक्षण के दौरान बुडको के प्रबंध निदेशक रमण कुमार, कार्यपालक अभियंता यदुनाथ साहू, सदर एसडीएम पटना नितिन कुमार, प्रधान सचिव के ओएसडी प्रभात भूषण सहित अन्य सभी पदाधिकारीगण उपस्थित थे।