पटना

सहरसा व मधेपुरा की 7 टीचर सेवा से बरखास्त


सहरसा (आससे)। सहरसा व मधेपुरा की सात शिक्षिकाओं (टीचर) को दरभंगा प्रमंडल के क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक (आरडीडीई) ने बर्खास्त कर दिया है। आरडीडीई ने सीबीआई जांच, विभागीय निर्देश और जिला शिक्षा पदाधिकारी की रिपोर्ट को आधार बनाते हुए काररवाई की है। बर्खास्त शिक्षिकाओं में सहरसा जिले की राजकीय कन्या मध्य विद्यालय सहरसा में पदास्थापित राधा देवी, सुधा कुमारी व मीरा सिंह शामिल हैं।

वहीं मधेपुरा जिले के राजकीय कन्या मध्य विद्यालय मधेपुरा में पदास्थापित मिन्नी गुप्ता, पुष्पा कुमारी, किरण कुमारी व कान्ता कुमारी शामिल हैं। आरडीडीई कार्यालय के मुताबिक प्रमंडलीय स्थापना समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया है। विभागीय जानकारी मुताबिक शिक्षकों की नियुक्ति के बाद से ही अनियमितता का आरोप लगने लगा था। जिसके बाद इसकी जांच सीबीआई से कराई गई। जिसमें से 12 शिक्षकों की नियुक्ति में अनियमितता की पुष्टि की गई। उसके बाद 2016  में विभाग ने शिक्षकों को हटा दिया। जिसके विरोध में शिक्षक हाइकोर्ट गए और हाइकोर्ट ने हटाने की प्रक्रिया को अनुचित करार दिया। हालांकि कोर्ट ने प्रक्रिया के तहत कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

माध्यमिक शिक्षा के निदेशक के निर्देश के बाद आरडीडीई ने काररवाई शुरु की। शिक्षकों के मामले के लिए सहरसा व मधेपुरा डीइओ को जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया था। हालांकि दोनों अधिकारियों ने स्पष्ट प्रतिवेदन नहीं दिया है। बावजूद इसके विभाग ने सीबीआई जांच को ठोस आधार मानते हुए कार्रवाई का निर्देश दिया। आरडीडीई ने प्रमंडलीय स्थापना समिति की बैठक बुलाई। जिसमें सातों शिक्षकों को बर्खास्त करने का फैसला लिया गया।

सहरसा के तीन व मधेपुरा के चार शिक्षकों को बर्खास्त करने का फैसला स्थापना समिति की बैठक में लिया गया है। सहरसा व मधेपुरा डीइओ को हटाने का निर्देश दिया गया है।