पटना

जहानाबाद: एक सप्ताह के अंदर योजनाओं का जियो टैगिंग करें पूर्ण : डीएम


बैठक में डीएम ने की महात्मा गांधी नरेगा योजना की समीक्षा

जहानाबाद। जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित प्रकोष्ठ में महात्मा गांधी नरेगा योजना की समीक्षा की गई। इस दौरान नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम की समीक्षा में पाया गया की कुल 88 पंचायतों में मात्र 39 पंचायतों में नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम के माध्यम से जॉबकार्डधारियों की उपस्थिति दर्ज किया गया है। जिलाधिकारी ने सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों को निदेश दिया कि 22 अप्रैल तक सभी पंचायतों में मोबाइल को पंजीकृत करते हुए नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम के माध्यम से उपस्थिति दर्ज करना सुनिश्चित करें।

सभी कनीय अभियंता एवं कार्यक्रम पदाधिकारी को पंचायतों में क्रियान्वित योजनाओं का निरीक्षण एरिया ऑफिसर एप के माध्यम से करने का निदेश दिया गया। साथ ही निदेश दिया गया कि 22 अप्रैल तक लक्ष्य के आलोक में शतप्रतिशत योजनाओं का निरीक्षण एरिया ऑफिसर एप के माध्यम से करें। उपलब्धि प्राप्त नहीं करने पर कार्यवाई का निदेश दिया गया। जियो टैगिंग की समीक्षा में पाया गया कि सबसे अधिक प्रखंड मखदुमपुर में 17 एवं प्रखंड रतनी फरीदपुर में 16 योजना जियो टैगिंग हेतु लंबित है।

निदेश दिया कि एक सप्ताह के अंदर शतप्रतिशत योजनाओं का जियो टैगिंग पूर्ण करें। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को अनुमान्य मानव दिवस का लाभ देने का भी निदेश दिया गया। मनरेगा से संबंधित अन्य इंडिकेटर यथा आधार सीडिंग, जॉब कार्ड सत्यापन इत्यादि की समीक्षा किया गया एवं प्रगति का निदेश दिया। बैठक में जिला पदाधिकारी के साथ निदेशक डीआरडीए पंकज कुमार घोष, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी बिकेश कुमार, सहायक अभियंता, सभी प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा एवं सभी कनीय अभियंता उपस्थित थे।