पटना

पटना: 42 हजार अभ्यर्थियों को कल से बंटेंगे नियुक्ति पत्र


छठे चरण की प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली की तैयारियां पूरी

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में छठे चरण में प्रारंभिक शिक्षक पद के लिए चयनित 42 हजार अभ्यर्थियों को बुधवार से नियुक्ति पत्र बंटने शुरू हो जायेंगे। इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

शिक्षा विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने के साथ ही उनकी पोस्टिंग को लेकर नियोजन इकाइयों को निर्देश दिये जा चुके हैं। इसके मुताबिक चयनित अभ्यर्थियों को विद्यालय का आवंटन उनके अधीक्षा (च्वाइस) के आधार पर किया जाना है। इसके लिए पंचायत नियोजन इकाई को छोड़ कर अन्य सभी नियोजन इकाई के स्तर पर अधीक्षा हेतु स्थल का चयन किया जा चुका है। इसकी सूचना जिले के एनआईसी के वेबसाइट पर तीन दिन पहले से है। जिन नियोजन इकाइयों में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया जाना है, उन नियोजन इकाइयों से संबंधित विद्यालयवार रिक्ति का प्रकाशन जिले के एनआईसी के वेबसाइट पर तीन दिन पूर्व किया जा चुका है। इसे नियोजन इकाई द्वारा नियुक्ति पत्र के वितरण दिवस पर सूचनापट्टï पर भी प्रकाशित करना अनिवार्य है।

नियुक्ति पत्र निर्गत करने से पूर्व यह आवश्यक किया गया है कि चयन सूची में अंकित मेधा अंक का एनआईसी पोर्टल पर प्रकाशित अनुमोदित मेधा सूची एवं अंक पत्रों से मिलान कर लिया जाय। इसकी पूर्ण जिम्मेवारी संबंधित नियोजन इकाई के सदस्य सचिव की है। जिन नियोजन इकाइयों में चयन प्रक्रिया की जांच लम्बित हो, उन नियोजन इकाइयों में  नियुक्ति पत्र का वितरण जांच के फलाफल के उपरांत किया जाना है।

पोस्टिंग के लिए विद्यालय आवंटन में क्रमश: अनुसूचित जनजाति की विकलांग महिला, अनुसूचित जाति की विकलांग महिला, अत्यंत पिछड़ा वर्ग की विकलांग महिला, पिछड़ा वर्ग की विकलांग महिला एवं अनारक्षित विकलांग महिला, अनुसूचित जनजाति के विकलांग पुरुष, अनुसूचित जाति के विकलांग पुरुष, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के विकलांग पुरुष, पिछड़ा वर्ग के विकलांग पुरुष एवं अनारक्षित विकलांग पुरुष, अनुसूचित जनजाति की महिला, अनुसूचित जाति की महिला, अत्यंत पिछड़ा वर्ग की महिला, पिछड़ा वर्ग की महिला एवं अनारक्षित महिला तथा अनुसूचित जनजाति के पुरुष, अनुसूचित जाति के पुरुष, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष, पिछड़ा वर्ग के पुरुष एवं अनारक्षित पुरुष को प्राथमिकता दी जानी है। इसके साथ ही चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए कार्यपालक पदाधिकारी के समक्ष लिये गये शपथ पत्र नियोजन इकाई को देने होंगे। इसके साथ ही छह प्रति वांछित सूचनाएं भी देनी होंगी। उसकी एक प्रति चयनित अभ्यर्थी को दी जानी है।


398 नियोजन इकाइयों के लिए होगी विशेष चक्र की काउंसलिंग

पटना (आशिप्र)। राज्य में छठे चरण की प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 398 प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाइयों की विशेष चक्र की काउंसलिंग 14 मार्च से शुरू होगी। इनमें 365 पंचायत नियोजन इकाइयां एवं 33 प्रखंड नियोजन इकाइयां हैं।

प्रखंड नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 14 मार्च को जिला मुख्यालय में काउंसलिंग होगी। दूसरी ओर प्रखंड नियोजन इकाइयों के ही 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 15 मार्च को जिला मुख्यालय में काउंसलिंग होगी। इससे इतर पंचायत नियोजन इकाइयों के 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 16 मार्च को प्रखंड मुख्यालय में काउंसलिंग होगी।

ये 398 प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाई ऐसे हैं, जिनमें तीन चक्र के शिड्यूल के बाद भी काउंसलिंग नहीं हो पायी थी। विशेष चक्र की काउंसलिंग के साथ ही शिक्षक नियोजन 1919-20 की प्रक्रिया पूर्ण मानी जायेगी। विशेष चक्र वाले सभी 398 नियोजन इकाइयों को एक मार्च तक मेधा सूची जिले के एनआईसी के पोर्टल पर अपलोड करने हैं। इस पर आपत्ति लेने एवं उसके निराकरण के लिए आठ मार्च तक की समय-सीमा है। काउंसलिंग एवं नियुक्ति प्रक्रिया पूर्ण नहीं करने वाले अधिकारियों पर काररवाई तय है।

 


यहां राजधानी पटना नगर निगम नियोजन इकाई के लिए भी नियुक्ति पत्र बांटने की तैयारी पूरी हो चुकी है। इस कार्य में 15 शिक्षक भी प्रतिनियुक्त किये गये हैं। प्रतिनियुक्त शिक्षकों ने मंगलवार को अपना योगदान दिया। यह प्रतिनियुक्ति बुधवार को नियुक्ति पत्र बंटने के साथ स्वत: समाप्त हो जायेगी।

आपको याद दिला दूं कि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की पहल पर राज्य में छठे चरण में 90, 762 प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए तीन चक्र में काउंसलिंग हो चुकी है। पहले चक्र में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े थे। दूसरे चक्र में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े थे। पहले चक्र की काउंसलिंग गत पांच जुलाई से शुरू होकर 12 जुलाई तक हुई।

इससे इतर दूसरे चक्र की काउंसलिंग गत दो अगस्त से शुरू होकर 13 अगस्त तक चली। दो चक्र की काउंसलिंग में ऐसी भी नियोजन इकाइयां रहीं, जिनकी काउंसलिंग या तो स्थगित हुई या रद्द  हुई। ऐसे तकरीबन 1,368 नियोजन इकाइयों के 12,495 पदों के लिए तृतीय चक्र की काउंसलिंग 17 जनवरी से 28 जनवरी तक हुई। तीनों चक्र की काउंसलिंग में तकरीबन 42 हजार अभ्यर्थियों का चयन हुआ है।