पटना

पटना: 42 हजार शिक्षकों की होगी तय फॉर्मूले से पोस्टिंग


च्वाइस के आधार पर मिलेंगे स्कूल, पोस्टिंग के लिए जारी हुई गाइडलाइन

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में छठे चरण के तहत नियुक्त होने वाले 42 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की पोस्टिंग तय फॉमूले के तहत होगी। पोस्टिंग के लिए स्कूल का आवंटन नियुक्त होने वाले शिक्षकों के च्वाइस पर होगा।

पोस्टिंग को लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार द्वारा जिलाधिकारियों एवं जिला शिक्षा पदाधिकारियों को गाइडलाइन जारी किये गये हैं। इसके मुताबिक चयनित अभ्यर्थियों को विद्यालय का आवंटन उनके अधीक्षा (च्वाइस) के आधार पर किया जायेगा। पंचायत नियोजन इकाई को छोड़ कर अन्य सभी नियोजन इकाई के स्तर पर अधीक्षा हेतु स्थल का चयन किया जायेगा। इसकी सूचना जिले के एनआईसी के वेबसाइट पर नियुक्ति पत्र के वितरण के लिए निर्धारित तिथि से कम से कम तीन दिन पूर्व तक उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा। इससे संबंधित जिम्मेवारी संबंधित नियोजन इकाई के सदस्य सचिव की होगी।  नियुक्ति पत्र 23 फरवरी से बांटे जाने हैं।

पंचायत नियोजन इकाई अधीक्षा (च्वाइस) के लिए स्थल का निर्धारण संबंधित प्रखंड के प्रखंड पंचायतराज पदाधिकारी द्वारा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए किया जायेगा। इसकी सूचना जिले के एनआईसी के वेबसाइट पर नियुक्ति पत्र वितरण के लिए निर्धारित तिथि से कम-से-कम तीन दिन पूर्व तक उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा।  यह दायित्व संबंधित प्रखंड पंचायतराज पदाधिकारी का होगा।


चयनित अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट की जांच 30 सितंबर तक

पटना (आशिप्र)। राज्य में छठे चरण में होने वाली प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए चयनित सभी 42 हजार अभ्यर्थियों के सभी प्रमाणपत्रों की जांच आगामी 30 सितंबर तक पूरी हो जायेगी। आपको याद दिला दूं कि राज्य में छठे चरण के प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए चयनित 42 हजार अभ्यर्थियों को 23 फरवरी से नियुक्ति पत्र बांटे जाने हैं। नियुक्ति पत्र टीईटी-सीटीईटी के सर्टिफिकेट की जांच के आधार पर दिये जाने हैं। शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार के हस्ताक्षर से जारी अधिसूचना के मुताबिक चयनित एवं नियुक्त अभ्यर्थियों के सभी प्रमाणपत्रों के जांच (सत्यापन) के बाद ही उन्हें वेतन भुगतान किया जायेगा।  


जिन नियोजन इकाइयों में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया जाना है, उन नियोजन इकाइयों से संबंधित विद्यालयवार रिक्ति का प्रकाशन जिले के एनआईसी के वेबसाइट पर नियुक्ति पत्र के वितरण के लिए निर्धारित तिथि से कम-से-कम तीन दिन पूर्व संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा किया जायेगा। नियोजन इकाई द्वारा नियुक्ति पत्र के वितरण दिवस पर इसे सूचनापट्टï पर प्रकाशित करना अनिवार्य होगा।

नियुक्ति पत्र निर्गत करने से पूर्व यह आवश्यक होगा कि चयन सूची में अंकित मेधा अंक का एनआईसी पोर्टल पर प्रकाशित अनुमोदित मेधा सूची एवं अंक पत्रों से मिलान कर लिया जाय। इसकी पूर्ण जिम्मेवारी संबंधित नियोजन इकाई के सदस्य सचिव की होगी। जिन नियोजन इकाइयों में चयन प्रक्रिया की जांच लम्बित हो, उन नियोजन इकाइयों में नियुक्ति पत्र का वितरण जांच के फलाफल के उपरांत किया जायेगा।

पोस्टिंग के लिए विद्यालय आवंटन में क्रमश: अनुसूचित जनजाति की विकलांग महिला, अनुसूचित जाति की विकलांग महिला, अत्यंत पिछड़ा वर्ग की विकलांग महिला, पिछड़ा वर्ग की विकलांग महिला एवं अनारक्षित विकलांग महिला, अनुसूचित जनजाति के विकलांग पुरुष, अनुसूचित जाति के विकलांग पुरुष, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के विकलांग पुरुष, पिछड़ा वर्ग के विकलांग पुरुष एवं अनारक्षित विकलांग पुरुष, अनुसूचित जनजाति की महिला, अनुसूचित जाति की महिला, अत्यंत पिछड़ा वर्ग की महिला, पिछड़ा वर्ग की महिला एवं अनारक्षित महिला तथा अनुसूचित जनजाति के पुरुष, अनुसूचित जाति के पुरुष, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष, पिछड़ा वर्ग के पुरुष एवं अनारक्षित पुरुष को प्राथमिकता मिलेगी। इसके साथ ही चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए कार्यपालक पदाधिकारी के समक्ष लिये गये शपथ पत्र नियोजन इकाई को देने होंगे। इसके साथ ही छह प्रति वांछित सूचनाएं भी देनी होंगी। उसकी एक प्रति चयनित अभ्यर्थी को दी जायेगी।