Latest News उड़ीसा नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पहले महिला बनकर दिए Gold के उपहार, फिर ठग लिए 30 लाख; हनीट्रैप का हैरतअंगेज मामला आया सामने


बालासोर (ओडिशा), ओडिशा के बालासोर से हनीट्रैप का एक हैरतअंगेज मामला सामने आया है। जिला पुलिस की साइबर शाखा ने दिल्ली में एक नाइजीरियाई को एक व्यक्ति से कथित तौर पर 30 लाख रुपये की उगाही करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। इस नाइजीरियाई शख्स ने हनीट्रैप से इस व्यक्ति को ठगा है।

फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट से करता था ठगी

बालासोर साइबर पुलिस थाने की प्रभारी निरीक्षक मीना बिंदानी ने बताया कि आरोपी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के किशनगढ़ इलाके का रहने वाला था। वह विदेशी महिलाओं के नाम पर बनाए गए फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए लोगों को ठगने का काम करता था। अधिकारी ने कहा कि नाइजीरियाई के कब्जे से एक मोबाइल फोन, एक लैपटॉप और कई सिम कार्ड जब्त किए गए हैं।

यूके की महिला बन ठगा

अधिकारी ने बताया कि इस साल जनवरी में एक व्यक्ति ने हनीट्रैप में फसकर ठगे जाने की शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद साइबर पुलिस थाने के कर्मियों ने जांच शुरू की। व्यक्ति ने आरोप लगाया कि वह सोशल मीडिया के माध्यम से यूके की एक महिला के संपर्क में आया और फिर बातचीत शुरू हुई।

उपहार में दिए सोने के बिस्कुट और कीमती घड़ी

उस महिला ने इसके बाद सोने के बिस्कुट, एक कीमती घड़ी और एक सेलफोन सहित भारी मात्रा में उपहार भेजे थे। जब उपहार दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचे, तो एक व्यक्ति, जिसने खुद को एक सीमा शुल्क अधिकारी बताया उसने उपहार प्राप्त करने के लिए एक ड्यूटी चार्ज देने को कहा। इसके बाद उस व्यक्ति ने किश्तों में 30 लाख रुपये का भुगतान किया, लेकिन उपहार नहीं मिला।

बैंक खाते किए गए जब्त

साइबर पुलिस स्टेशन आईआईसी ने कहा कि जांच से पता चला है कि नाइजीरियाई ने ब्रिटेन की एक महिला के फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए 30 लाख रुपये की ठगी की। अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने उस बैंक खाते को जब्त कर लिया जिसमें व्यक्ति ने पैसे जमा किए थे और आरोपी को तीन दिन के ट्रांजिट रिमांड पर बालासोर लाया गया था। अब उसे एसडीजेएम की अदालत में पेश किया जाएगा।