Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

पाकिस्तान को बाढ़ से उभरने के लिए हैं बड़े पैमाने पर वित्तीय सहायता की आवश्यकता- संयुक्त राष्ट्र महासचिव


इस्लामाबाद (पाकिस्तान), संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान को बाढ़ के कारण राहत, रिकवरी और पुनर्वास के लिए बड़े पैमाने पर वित्तीय सहायता की आवश्यकता है।

पाकिस्तान में आई बाढ़ के कारण 33 मिलियन से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं और अनुमान है कि इससे 30 बिलियन अमरीकी डालर का भी नुकसान हुआ है।

डान की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासचिव की यह टिप्पणी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ राष्ट्रीय बाढ़ प्रतिक्रिया समन्वय केंद्र (एनएफआरसीसी) में एक ब्रीफिंग में शामिल होने के बाद आई है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव, जो पाकिस्तान की दो दिवसीय यात्रा पर हैं, शुक्रवार को देश के लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त करने पहुंचे, जो अत्यधिक मानसूनी बारिश से पीड़ित हैं।

डान के अनुसार, गुटेरेस ने अपने संबोधन में कहा कि ये संख्या भयावह है, लेकिन संख्या से परे मैं उन परिवारों को देख रहा हूं जिन्होंने अपने प्रियजनों, घरों, फसलों, नौकरियों को खो दिया है और निराशाजनक परिस्थितियों में रह रहे हैं।

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से बाढ़ पीड़ितों की मदद करने का आह्वान करते हुए कहा, पाकिस्तान को इस संकट का जवाब देने के लिए बड़े पैमाने पर वित्तीय सहायता की आवश्यकता है क्योंकि शुरुआती अनुमानों के अनुसार नुकसान लगभग 30 बिलियन अमरीकी डालर है। गुटेरेस ने कहा, मैं जानता हूं कि कैसे इस बाढ़ ने पाकिस्तानियों को तबाह कर दिया है।

अमेरिकी महासचिव ने कहा कि वह 17 साल पहले पाकिस्तान गए थे जब 2010 में देश में भूकंप और बाढ़ आई थी। उन्होंने कहा कि देश ने जलवायु परिवर्तन में योगदान देने के लिए कुछ भी नहीं किया है, फिर भी इसे भुगतना पड़ रहा है।

मैं देशों से एकजुटता और न्याय के मामले में मानवीय प्रतिक्रिया, पुनर्प्राप्ति और पुनर्निर्माण का उदारतापूर्वक समर्थन करने का आग्रह करता हूं।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, यह नितांत आवश्यक है कि इसे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा मान्यता दी जाए, विशेष रूप से उन देशों द्वारा जिन्होंने जलवायु परिवर्तन में अधिक योगदान दिया है और व्यापक समर्थन जुटाकर प्रभावी एकजुटता और न्याय दिखाया गया है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने चेतावनी दी कि दुनिया एक आपदा की ओर बढ़ रही है। हमने प्रकृति के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है और प्रकृति विनाशकारी तरीके से पलटवार कर रही है। आज पाकिस्तान है। कल आपका देश हो सकता है। हमें उत्सर्जन में वृद्धि को रोकने और उन्हें अभी कम करने की आवश्यकता है।

महासचिव ने कहा कि इस मामले पर राज्यों की पार्टियों के अगले सम्मेलन में चर्चा की जाएगी।

उन्होंने कहा, यह अंतरराष्ट्रीय समुदाय का दायित्व है कि वे उत्सर्जन में भारी कमी करें और उन देशों का समर्थन करें जिन्हें पुनर्प्राप्ति में निवेश करने की आवश्यकता है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के पाकिस्तान पहुंचने पर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने उनका स्वागत किया। उन्होंने अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ पीएम हाउस पहुंचने पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव का स्वागत किया था।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने ट्वीट किया, मैं यहां विनाशकारी बाढ़ के बाद पाकिस्तानी लोगों के साथ अपनी गहरी एकजुटता व्यक्त करने के लिए पाकिस्तान पहुंचा हूं। मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय से बड़े पैमाने पर समर्थन की अपील करता हूं क्योंकि पाकिस्तान इस जलवायु आपदा का जवाब दे रहा है।

देश में विनाशकारी बाढ़ से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा करने के लिए पीएम शहबाज शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के साथ बैठक की। डान की खबर के मुताबिक, विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी, सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब और वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में मौजूद थे।

शरीफ ने पाकिस्तान का दौरा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव को धन्यवाद दिया और कहा कि देश में जो कुछ हो रहा है, उसके बारे में अधिकारी उन्हें सीधे जानकारी देंगे।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, महासचिव की यात्रा इस आपदा के बड़े पैमाने पर और इसके परिणामस्वरूप जीवन के नुकसान और व्यापक तबाही के बारे में वैश्विक जागरूकता को और बढ़ाएगी। जैसा कि पाकिस्तान अभूतपूर्व बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए संघर्ष कर रहा है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी रिकार्ड बारिश से तबाह देश में बिगड़ते संकट के बारे में चेतावनी दी है।

पूर्वी भूमध्यसागर के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक डा अहमद अल-मंधारी ने पाकिस्तान में बाढ़ पर कहा, हम विनाशकारी मानसून बाढ़ के परिणामस्वरूप वर्तमान में पाकिस्तान के लोगों के सामने आने वाले मानवीय संकट का बारीकी से और गहरी चिंता के साथ अनुसरण कर रहे हैं।

5 सितंबर को जारी एक प्रेस बयान में, डा अल-मंधारी ने कहा कि बाढ़ के कारण नुकसान और विनाश का मौजूदा स्तर पाकिस्तान में पहले कभी नहीं देखा गया है। पाकिस्तान में अब तक बाढ़ से कम से कम 1,325 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।