News अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, मारक क्षमता 900 किलोमीटर


पाकिस्तान ने बुधवार को परमाणु क्षमता से लैस गजनवी बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-1ए का सफल परीक्षण किया है। इस मिसाइल की मारक क्षमता 900 किलोमीटर है। सेना ने इसकी जानकारी दी है। सेना की मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के बयान के हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में बताया, शुक्रवार को शाहीन-1ए के प्रायोगिक परीक्षण का उद्देश्य उन्नत नेविगेशन सिस्टम सहित हथियार प्रणाली के विभिन्न डिजाइनों और तकनीकि मानदंडों को सत्यापित करना था।

आईएसपीआर ने कहा, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान सहित सैन्य प्रमुखों ने मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए बधाई दी है। बयान के मुताबिक, इस उड़ान परीक्षण को देश के मिसाइल प्रणालियों में शामिल विभिन्न संगठनों के वरिष्ठ अधिकारियों और रणनीतिक समूहों के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की उपस्थिति में अंजाम दिया गया।

पाकिस्तान ने इससे पहले 20 जनवरी को परमाणु क्षमता से लैस सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-तीन का परीक्षण किया था। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, यह परीक्षण आर्मी स्ट्रेटेजिक फोर्सेज कमांड की वार्षिक फील्ड ट्रेनिंग एक्सरसाइज के दौरान किया गया है। आईएसपीआर की ओर से मिसाइल को लॉन्च किए जाने का एक वीडियो भी जारी किया गया है।