Latest News नयी दिल्ली स्वास्थ्य

पीएम केयर्स फंड की बदौलत देश के अस्पतालों में तीन गुना तक बढ़ गई है वेंटिलेटर्स की संख्या


  1. पीएम केयर्स (PM Cares) के तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलॉट किए गए वेंटिलेटर (Ventilators) और स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के पास सार्वजनिक अस्पतालों में महत्वपूर्ण देखभाल मशीनों की अवेलेबिलिटी पिछले साल की तुलना में आज तीन गुना अधिक है. जानकारी के मुताबिक, पिछले साल लगभग 16,000 वेंटिलेटर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास थे. हालांकि वर्तमान में इसकी संख्या बढ़कर 60,000 यानी कि तीन गुना ज्यादा हो गई है.

TOI की एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी सूत्रों ने बताया कि भारत में कोरोना महामारी के प्रसार और पीएम केयर्स फंड की स्थापना के बाद राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 43,800 वेंटिलेटर दिए गए हैं. गैर-सरकारी अनुमानों के मुताबिक, देश में सार्वजनिक और निजी चिकित्सा सुविधाओं में लगभग 47,500 वेंटिलेटर थे. एक अध्ययन की मानें तो, पब्लिक अस्पतालों में वेंटिलेटर की संख्या 17,850 थी, जो केंद्र के 16,000 के अनुमान से ज्यादा है.

राज्यों से वेंटिलेटर का इस्तेमाल करने की अपील

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से वेंटिलेटर का इस्तेमाल करने की अपील की है. दरअसल, कई राज्यों में वेंटिलेटर मिलने के बावजूद इसका इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. हालांकि पंजाब और राजस्थान जैसे कुछ राज्यों ने मशीनें खराब होने की शिकायत की थी. एक बयान में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उनकी टीमों ने पंजाब के कई अस्पतालों का दौरा किया और कुछ उपकरणों को बदलने के बाद मशीनों को लगाया है.