Latest News नयी दिल्ली

पीएम नरेंद्र मोदी की बढ़ती दाढ़ी पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कसा तंज, तुलना देश की गिरती GDP से की


कोरोना काल की शुरुआत के बाद से ही प्रधानमंत्री मोदी की दाढ़ी गुजरते वक्त के साथ बढ़ती जा रही है. प्रधानमंत्री मोदी की बढ़ती दाढ़ी को देख देश में कई तरह की अटकलें हैं. हालांकि इस बीच कांग्रेस नेता शशि थरूर ने नरेंद्र मोदी की दाढ़ी की तुलना भारत की जीडीपी के आंकड़ों के साथ की है. चुनावी दौर में कांग्रेस लगातार अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर मोदी सरकार को घेर रही है. इसी तर्ज पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने एक मीम साझा किया है, जिसमें वो गिरती हुई जीडीपी की तुलना पीएम मोदी की दाढ़ी के साथ करते हुए तंज कस रहे हैं.

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने ट्वीट के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने प्रधानमंत्री की पांच तस्वीरें साझा की हैं, जिसमें नरेंद्र मोदी की दाढ़ी अलग-अलग साइज में दिख रही है. कांग्रेस सांसद ने ट्वीट में साल 2017 से 2019-20 तक के आंकड़ों का एक ग्राफिक्स भी साथ में शेयर किया है. जिसमें दिखाया गया है कि साल 2017-18 की चौथी तिमाही में भारत की जीडीपी 8.1 फीसदी थी, जो कि 2019-20 की दूसरी तिमाही में गिरकर 4.5 रह गई. इसके साथ ही शशि थरूर ने कैप्शन दिया है, ‘इसे कहते हैं ग्राफिक इलेस्ट्रेशन के मायने.’

उल्लेखनीय है कि कोरोना काल के दौरान भारत की जीडीपी में काफी गिरावट देखने को मिली है. कोरोना काल में लगातार दो बार जीडीपी माइनस में पहुंची थी. पहली तिमाही के दौरान जीडीपी में 24 फीसदी दूसरी तिमाही में 7.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी. हालांकि हाल ही में आए आंकड़ों के मुताबिक, फिर से जीडीपी रफ्तार पकड़ने लगी है. भारत मंदी के दौर से निकलकर सकारात्मक विकास दर की राह पर आगे बढ़ रहा है. डीबीएस की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, चालू वित्त वर्ष 2020-21 की तिसरी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 0.4 फीसदी रहने का अनुमान है, जो लगातार विकास दर में वृद्धि को दर्शाता है.