News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली मध्य प्रदेश राजस्थान राष्ट्रीय

पीएम ने की घोषणा-कई राज्यों में बिजली गिरने से जान गंवाने वालों के परिजनों को मिलेगा मुआवजा


  • पीएम मोदी ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने से जान गंवाने वालों के परिजनों को पीएम राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है.

पीएम मोदी ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने से जान गंवाने वालों के परिजनों को पीएम राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की. वहीं, घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे. पीएमओ के हवाले से इस बारे में जानकारी दी गई है.

पीएमओ ने पीएम के हवाले से ट्वीट किया, “राजस्थान के कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. इससे अत्यंत दुख हुआ है. मैं मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं.” इन तीनों राज्यों में बिजली गिरने से 68 लोगों की मौत हो गई है.

राजस्थान में बिजली गिरने से करीब 20 लोगों की मौत हो गई. इनमें जयपुर में 11, धौलपुर में 3, कोटा में 4, झालावाड़ में 1 और बारां में 1 लोगों की मौत हुई है. राजस्थान सरकार की ओर से मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया गया है. इसमें से 4 लाख इमरजेंसी रिलीफ फंड से और 1 लाख सीएम रिलीफ फंड से दिया जाएगा.

यूपी में 41 लोगों की मौत

पीएम मोदी के हवाले से पीएमओ ने ट्वीट किया, “उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में आकाशीय बिजली गिरने से हुई जनहानि हृदयविदारक है. इस त्रासदी में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी शोक संवेदना प्रकट करता हूं. ईश्वर उन्हें इस दुख को सहने की शक्ति दें.” पीएम मोदी ने यूपी में बिजली गिरने से जान गंवाने वालों के परिजनों को पीएम राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की. वहीं, घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे.

यूपी सरकार के मुताबिक, प्रयागराज में सबसे ज्यादा 14 लोगों की मौत बिजली गिरने से हुई है. कानपुर देहात और फतेहपुर में 5-5 मौतें, कौशांबी में 4 लोगों की मौत, फिरोजाबाद में 3 लोगों की मौत, उन्नाव-हमीरपुर-सोनभद्र में 2-2 लोगों की मौत, कानपुर नगर-प्रतापगढ़-हरदोई-मिर्जापुर में 1-1 व्यक्ति की जान गई है. इसके अलावा 22 लोग झुलसे हैं, जबकि 200 से ज्यादा मवेशियों की भी मौत हुई है. यूपी में कुल 41 लोगों की मौत हुई है.