News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पीएम मोदी कल जाएंगे गुजरात और दीव, चक्रवात ताउते से हुए नुकसान का लेंगे जायजा


  • नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को चक्रवात ताउते से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए गुजरात और दीव जाएंगे. इस दौरान पीएम मोदी हवाई सर्वेक्षण करेंगे और इसके बाद अहमदाबाद में समीक्षा बैठक करेंगे.

प्रधानमंत्री सुबह साढ़े 9 बजे दिल्ली से रवाना होंगे और सीधे भावनगर पहुंचेंगे. यहां से वह हेलीकॉप्टर के जरिए उना, दीव, जाफराबाद और महुवा इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे और नुकसान का जायजा लेंगे.

बता दें कि गुजरात में चक्रवात ताउते से जुड़ी घटनाओं में कम से कम सात लोगों की जान चली गई. साथ ही ताउते की वजह से तटीय इलाकों में भारी नुकसान हुआ है. बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ गए. कई घरों व सड़कों को भी नुकसान पहुंचा है.

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि चक्रवाती तूफान की वजह से 16,000 से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचा है, जबकि 40 हजार से ज्यादा पेड़ और एक हजार से ज्यादा बिजली के खंभे इसकी वजह से उखड़ गए.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि चक्रवात ‘ताउते’ सोमवार की मध्यरात्रि में सौराष्ट्र क्षेत्र के दीव और उना के बीच गुजरात तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया.

आईएमडी ने बताया कि मंगलवार सुबह यह सौराष्ट्र क्षेत्र में अमरेली के निकट “बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान” के तौर पर बना हुआ था और दोपहर बाद यह चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया.