News TOP STORIES उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ वाराणसी

पीएम मोदी का यूपी दौरा : पीएम मोदी का अखिलेश पर हमला


  • उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर हर राजनीतिक दल ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज एक दिन के यूपी दौरे पर पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने सबसे पहले सिद्धार्थनगर पहुंचकर यूपी अलग-अलग जिलों में बने नौ मेडिकल कालेजों का लोकार्पण किया। इसके बाद वे वाराणसी पहुंचकर पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुुभारंभ करेंगे और पूर्वांचल को 5229 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात देंगे।पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। इस योजना के तहत सरकार पांच साल में 64,180 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है।

-यूपी की पूर्ववर्ती सपा सरकार पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने आरोप लगाया कि पहले उत्तर प्रदेश में चौबीसों घंटे भ्रष्टाचार की साइकिल चलती रहती थी।

-पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में जो पहले सरकार में थे उनकी प्राथमिकता अपने लिए कमाना और अपने परिवार की तिजोरी भरना था। हमारी प्राथमिकता गरीब का पैसा बचाना और गरीब के परिवार को मूलभूत सुविधाएं देना है।

-पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले देश में मेडिकल की सीटें 90 हजार से भी कम थीं, देश में बीते सात वर्षों में मेडिकल की 60 हजार नई सीटें जोड़ी गई हैं।

-पीएम मोदी ने कहा कि योगी जी की सरकार से पहले यूपी में जो सरकार थी उसने अपने कार्यकाल में सिर्फ छह मेडिकल कॉलेज बनवाए थे। योगी जी के कार्यकाल में 16 मेडिकल कॉलेज शुरू हो चुके हैं। 30 नए मेडिकल कॉलेजों पर तेज़ी से काम चल रहा है।

-पीएम मोदी ने कहा कि जिस पूर्वांचल को पहले की सरकारों ने बीमारियों से जूझने के लिए छोड़ दिया था, वो ही अब पूर्वी भारत का मेडिकल हब बनेगा। जिस पूर्वांचल की छवि पिछली सरकारों ने खराब कर दी थी, वो ही पूर्वांचल पूर्वी भारत को सेहत का नया उजाला देने वाला है।

-पीएम मोदी ने कहा कि क्या कभी किसी को याद पढ़ता है कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में कभी एक साथ इतने मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण हुआ हो? पहले ऐसा क्यों नहीं होता था और अब ऐसा क्यों हो रहा है, इसका एक ही कारण है- राजनीतिक इच्छाशक्ति और राजनीतिक प्राथमिकता।

-पीएम मोदी ने कहा कि नौ नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण से क़रीब 2500 नए बेड तैयार हुए हैं, 5,000 से अधिक डॉक्टर और पैरामेडिक्स के लिए रोज़गार के नए अवसर बने हैं। इसके साथ ही हर वर्ष सैकड़ों युवाओं के लिए मेडिकल की पढ़ाई का नया रास्ता खुला है।

-पीएम मोदी ने सिद्धार्थनगर से नौ मेडिकल कालेजों के शुभारंभ और वाराणसी से प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के शुभारंभ का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि आपके लिए आरोग्य की डबल डोज लेकर आया हूं।

-सिद्धार्थनगर में पीएम मोदी ने जैसे ही बोलना शुरू किया मोदी-मोदी के नारे लगने लगे। नारों की आवाज जब काफी तेज हो गई तो पीएम कुछ देर के लिए रुक गए। फिर मुस्कुराते हुए उन्होंने कहा कि आपकी इच्छा सिर आंखों पर…उन्होंने कहा कि यह उत्साह काफी समय तक बचाकर रखना है।

-पीएम मोदी ने बटन दबाकर सिद्धार्थनगर के माधव प्रसाद त्रिपाठी चिकित्सा महाविद्यालय के अलावा देवरिया, एटा, फतेहपुर, हरदोई, गाजीपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर और मिर्जापुर मेडिकल कालेज का लोकार्पण किया।

-अपने स्वागत भाषण में सीएम योगी ने कहा कि 1947 के पहले उत्तर प्रदेश में 3-4 मेडिकल कॉलेज थे, 1947 से 2016 तक उत्तर प्रदेश में सरकारी क्षेत्र में केवल 12 मेडिकल कॉलेज बन पाए थे।

-पीएम मोदी मंच पर पहुंचे। सीएम योगी ने भगवान बुद्ध की प्रतिमा अर्पित कर प्रधानमंत्री का स्वागत किया।

-पीएम मोदी सिद्धार्थनगर पहुंच गए हैं। साथ में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री सहित कई बड़े नेता मौजूद हैं। थोड़ी ही देर में पीएम मंच पर पहंचेंगे। इसके बाद वह नौ मेडिकल कालेजों का लोकार्पण करेंगे।

-सीएम योगी आदित्यनाथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गोरखपुर एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने के लिए सुबह 8.50 बजे रवाना हुए।

– सड़क के दोनों तऱफ की प्राचीन इमारतों को उनके मूल स्वरुप के साथ खूबसूरत बनाया गया है।

-प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में गौदोलिया से दशाश्वमेध घाट तक खूबसूरत गुलाबी पत्थरों से बने गलियारे का शुभारंभ भी करेंगे।