News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

पीएम मोदी के जन्मदिन पर स्वास्थ्य मंत्री ने 40 टीबी के मरीजों को लिया गोद,


नई दिल्ली देशभर में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन मनाया जा रहा है। पीएम मोदी के जन्मदिन पर सरकार ने कई तरह के जनलाभकारी कार्यक्रम शुरू किए हैं। पीएम मोदी के 72वें जन्मदिन के मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने 72 टीबी रोगियों को गोद लिया है। मंडाविया इन रोगियों का इलाज का खर्च उठाएंगे। शनिवार को उन्होंने अपने जन्मस्थान गुजरात के पलिताना से इन 40 टीबी (तपेदिक) रोगियों को गोद लिया है।

इसके साथ ही मंडाविया ने ट्विटर पर लोगों से टीबी रोगियों को गोद लेने का आग्रह किया है। मंडाविया ने ट्विटर पर लिखा, ‘आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर मैंने अपने जन्मस्थान पलिताना से 40 टीबी रोगियों को गोद लिया है। आइए हम सब मोदी जी की मानवता के इस सेवा कार्य में शामिल हों और जनभागीदारी से टीबी मुक्त भारत का निर्माण करें। आप सभी को भी टीबी मरीजों को अपनाना चाहिए।’ इसके साथ ही उन्होंने एक लिंक https://communitysupport.nikshay.in, भी शेयर किया है।

वहीं, टीबी मुक्त भारत अभियान के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने पोषण संबंधी सहायता प्रदान करके 35,000 से अधिक तपेदिक (टीबी) रोगियों को गोद लेने का निर्णय लिया है। सीआईआई ‘टीबी मुक्त कार्यस्थल अभियान’ पहल के माध्यम से 2025 तक भारत से टीबी उन्मूलन के सरकार के प्रयास के साथ मिलकर काम कर रहा है।

भारतीय जनता पार्टी ने भी देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए एक साल का कार्यक्रम चलाने का फैसला किया है। इसके तहत हर कोई एक टीबी रोगी को गोद लेगा और एक साल तक उसकी देखभाल करेगा।