पटना

पीएम मोदी, गृहमंत्री, सोनिया गांधी सहित कई फि़ल्मी सितारों ने अरवल में कराया कोरोना जांच!


      • वैक्सीनेशन व कोरोना जांच में करपी के स्वास्थ्य केंद्र में सामने आया बड़ा फ़र्जीवाड़ा
      • डीएम ने कहा, जांचोपरांत दोषियों पर होगी कार्रवाई

बब्लू सिन्हा-

अरवल। जिले में कोरोना के आरटीपीसीआर जांच व वैक्सीनेशन में बड़े पैमाने पर फ़र्जीवाड़ा का मामला सामने आया है। जांच में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रियंका चोपड़ा जैसे राजनैतिक हस्तियां सहित बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटी का नाम भी कोविड-19 जांच डेटा में अंकित किया गया है। मामला सामने आने के बाद आनन फ़ानन में डाटा एंट्री ऑपरेटर पर कार्रवाई कर स्वास्थ्य विभाग ने खानापूर्ति कर दी है।

बीते 27 अक्टूबर को आरटीपीसीआर जांच में बड़े पैमाने पर फ़र्जीवाड़ा हुआ है। जांच के नाम पर बड़ी संख्या में लोगों का नाम फ़र्जी तरीके से डाल दी गई है। इतना ही नहीं, नाम के साथ फ़र्जी मोबाइल नंबर और पता भी डाला गया है। पता और मोबाइल नंबर की जांच की गई तो यह पूरी तरह से फ़र्जी पाया गया है। अंकित मोबाइल नंबर वाले कोई व्यक्ति बक्सर के रहने वाले हैं तो कोई झुमरीतिलैया व हरिद्वार जैसे स्थान पर निवास कर रहे हैं।

दरअसल, प्रधानमंत्री के जन्म दिवस के मौके पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा व्यापक रूप से सभी केंद्रों पर वैक्सीनेशन करने का निर्देश जारी हुआ था। जिले के स्वास्थ विभाग ने फ़र्जी तरीके से डेटा डालकर अपनी उपलब्धि हासिल कर ली है। यह फ़र्जीवाड़ा जिले के कलेर एपीएचसी में सामने आया है। यहां मोबाइल नंबर सारे स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों का अंकित किया गया है। फ़र्जी नामों में कई नाम राजनीतिक हस्तियों व फि़ल्मी कलाकारों के अंकित कर दिए गए हैं।

सबसे बड़ी बात यह है कि जिन हस्तियों और राजनेताओं का नाम और नंबर जोड़ा गया है, उनका पता और ठिकाना करपी प्रखंड के पुरान पंचायत में दिखाया गया है। इस डेटा की मानें तो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस अधयक्ष सोनिया गांधी और प्रियंका चोपड़ा जैसे हस्तियों का ठिकाना अरवल जिले के करपी प्रखंड के पुरान पंचायत के दोरा, जोन्हा, और पुराण गांव है।

इस मामले में जिला पदाधिाकारी जे प्रदर्शनी ने बताया कि पूरे मामले की गंभीरता से जांच की जाएगी। डाटा एंट्री ऑपरेटर पर किसके द्वारा कोरम पूरा करने का दबाव बनाया गया है, इसकी भी जांच होगी। जो भी लोग इसमें शामिल होंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि अब तक दोनों डाटा एंट्री ऑपरेटर पर कार्रवाई हो चुकी है। लेकिन अभी जो भी उनके बड़े अधिकारी हैं उन पर मामला दर्ज कराया जाएगा। उन्होंने भरोसा दिलाया है कि इसके लिए सिविल सर्जन को दोषियों पर कार्रवाई करने एवं उन्हें तत्काल सस्पेंड करने का निर्देश दिया जाएगा।

बहरहाल, वैसे तो पूरा देश जानता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह गुजरात से आते हैं। वहीं सोनिया गांधी देश के बड़े राजनीतिक घराने की बहू है। नामचीन बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा उत्तर प्रदेश के बरेली से आती है। लेकिन अरवल जिले के स्वास्थ्य विभाग ने उनका ठिकाना बदल दिया है। इतना ही नहीं उनका फ़ोन नंबर भी दिया गया है, जो पूरी तरह से फ़र्जी है।

फ़र्जीवाड़े का स्तर इतने नीचे चला गया कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री को भी नहीं छोड़ा गया। यहां तक की कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रियंका चोपड़ा जैसे बड़े फ़नकार को भी इस फ़र्जीवाड़े में लपेट लिया गया। हालांकि मामला सामने आने के बाद कार्रवाई की बात कही जा रही है, लेकिन इतना तो साफ़ है कि वैक्सीनेशन और आरटीपीसीआर जांच के नाम पर बहुत बड़ी फ़र्जीवाड़ा जिले के अस्पतालों में की गई है।