पटना

जहानाबाद: दो दिवसीय नामांकन कार्यक्रम का डीएम ने किया उद्घाटन


प्रथम दिन चार सौ से अधिक बच्चों का किया गया चयन

जहानाबाद। जिले के कमजोर और अभिवंचित वर्ग के बच्चों को शिक्षा के अधिकार अधिानियम (आरटीई) के तहत नामांकन को लेकर जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय तथा उप विकास आयुक्त मुकुल कुमार गुप्ता के संयुक्त अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में दो दिवसीय नामांकन कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर उदघाटन किया।

कार्यक्रम में जहानाबाद प्रखंड के कुल 49 विद्यालयों का चयन किया गया था, जिसमें 40 विद्यालय के प्रतिनिधिगण शामिल हुए। शेष 09 विद्यालय में से एक विद्यालय इस नामांकन कार्यक्रम में योग्यता के अनुरूप ना रहने के कारण सूची में शामिल नही किया गया, जबकि अन्य आठ विद्यालय अपरिहार्य कारणों से कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके। कुल 490 विद्यार्थियों का चयन किया गया है तथा शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत विद्यालय में नामांकन प्रक्रिया किया गया है।

साथ ही उन बच्चों को निःशुल्क शिक्षा के साथ-साथ विद्यालय के पोषक एवं पठन-पाठन सामग्री के लिए राशि प्रशासन द्वारा वहन किया जाना है। 14 सितम्बर को ग्राम प्लेक्स भवन में ही जिले के शेष छः प्रखंड अंतर्गत विद्यालयों में छात्रों का नामांकन प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। इस मौके पर अपर समाहर्ता अरविन्द मंडल, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सर्व शिक्षा अभियान सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।