पटना

विधानमंडल का मॉनसून सत्र आज से


      • आधा दर्जन विधेयकों एवं प्रथम अनुपूरक बजट को मिलेगी मंजूरी
      • हंगामेदार सत्र होने  के आसार, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

(आज समाचार सेवा)

पटना। विधानमंडल का मॉनसून सत्र सोमवार से शुरू होगा। सत्र के दौरान कई अहम मुद्दों को लेकर हंगामा होने के आसार हैं, वहीं प्रथम अनुपूरक व्यय विवरणी समेत लगभग आधे दर्जन विधेयकों पर चर्चा के बाद मंजूरी मिलने की उम्मीद है। सत्र के दौरान जहां विपक्ष का हंगामेदार तेवर होगा वहीं सत्ता पक्ष उनके हर सवालों का जवाब देने को तैयार है। मॉनसून सत्र को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं। सभी छह प्रवेश द्वारों पर वाच टावर बनाये गये हैं, जबकि मुख्य प्रवेश द्वार पर स्वागत कक्ष का निर्माण किया गया है। विधानमंडल परिसर एवं बाहर के १४४ मीटर दूरी तक निषेधाज्ञा लागू रहेगा।

विधानमंडल के औपबंधिक कार्यक्रम के अनुसार सोमवार को विधानसभाध्यक्ष के प्रारंभिक भाषण के बाद राज्यपाल द्वारा प्रख्यापित अध्यादेश की प्रमाणीकृत प्रति को सभा पटल पर रखा जाना, विगत सत्रों में पारित तथा राज्यपाल द्वारा अनुमत विधेयकों की विवरणी को सदन के पटल पर रखा जाना, बिहार विधानसभा की समितियों का प्रतिवेदन एवं अन्य कागजात का सभा के पटल पर रखा जाना, वित्तीय वर्ष २०२१-२२ के प्रथम आय-व्ययक विवरणी का उपस्थापन तथा शोक प्रकाश होगा।

मंगलवार एवं बुधवार को प्रश्नोत्तर काल एवं राजकीय एवं अराजकीय विधेयकों का उपस्थापन, गुरूवार को प्रश्नोत्तर काल के बाद प्रथम अनुपूरक व्यय विवरणी एवं तत्संबंधी विनियोग विधेयक का उपस्थापन एवं चर्चा के बाद उस पतदान की प्रक्रिया से विधानसभा से पारित कराया जायेगा। शुक्रवार को प्रश्नोत्तर काल के बाद गैर सरकारी सदस्यों के गैर सरकारी संकल्प लिये जायेंगे।

इधर विधानमंडल के मॉनसून सत्र के हंगामेदार होने की उम्मीद है। कोरोनाकाल को लेकर जहां विपक्ष सरकार को घेरने का प्रयास करेगी, वहीं  सत्ता पक्ष उस हमले का जवाब देने की तैयारी कर ली है। सत्र के दौरान पैगसास जासूसी कांड, पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतें एवं रसोई गैस समेत खाद्य पदार्थों की कीमतों में हुई बेतहाशा वृद्धि, महंगाई, विधि व्यवस्था एवं जातिय आधारित जनगणना कराने की मांग पर जोर देने के लिए हंगामा करेगा। सत्र के दौरान समय से पहले हो रही लागातार बारिश से बाढ़ के हालात पर विशेष चर्चा कराने को लेकर सरकार पर दवाब बनायेगी।