News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने किया नए रक्षा कार्यालय परिसर का उद्घाटन,


  1. नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली में दो अलग-अलग स्थानों पर रक्षा मंत्रालय के नए कार्यालय परिसर का उद्घाटन किया। एक मध्य दिल्ली में कस्तूरबा गांधी (केजी) मार्ग पर है, जबकि दूसरा चाणक्यपुरी के पास अफ्रीका एवेन्यू रोड पर है।

पीएम मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत भी थे। भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम मनोज मुकुंद नरवणे, वायुसेना प्रमुख मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया और भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने भी इस कार्यक्रम में शिरकत की।

रक्षा मंत्रालय के कार्यालय परिसरों का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज दिल्ली ‘नए भारत’ के दृष्टिकोण के अनुरूप आगे बढ़ रही है और नए रक्षा कार्यालय परिसर अब हमारी सेनाओं के लिए सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ बेहतर काम करने की स्थिति में काम करना संभव बनाएंगे।

नए कार्यालय परिसरों का निर्माण रक्षा मंत्रालय द्वारा आवंटित 775 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

27 विभिन्न संगठनों, रक्षा मंत्रालय के संलग्न कार्यालयों, सेवा मुख्यालयों और अन्य अधीनस्थ कार्यालयों के 7,000 से अधिक अधिकारियों और कर्मचारियों को नए कार्यालय परिसरों में रखा जाएगा। कार्यालय नागरिक और सैन्य अधिकारियों के लिए बनाए गए हैं, जिनके कार्यालयों को केंद्रीय विस्टा परिसर के कारण पुनर्निर्माण किया जाना था।

केजी मार्ग परिसर का उपयोग 4.52 लाख वर्ग फुट के निर्मित क्षेत्र के साथ 14 विभिन्न कार्यालयों को ट्रांसफर करने के लिए किया जाएगा, जबकि 13 कार्यालयों को 5.08 लाख वर्ग फुट के निर्मित क्षेत्र के साथ अफ्रीका एवेन्यू में स्थानांतरित किया जा रहा है।

एक संयुक्त समन्वय समिति (जिसमें सैन्य मामलों के विभाग, रक्षा उत्पादन विभाग, भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग (ईएसडब्ल्यू), रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग और तीन सेवाओं के प्रतिनिधि शामिल हैं) विशिष्ट संगठनों, अंतरिक्ष आवंटन, सामान्य सुविधाओं और कई अन्य की विभिन्न आवश्यकताओं के समन्वय के लिए गठित किया गया था।