News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय साप्ताहिक

पीएम मोदी ने किसानों को समर्पित की 35 नई फसलें,


  • नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को किसानों को विशेष तोहफा दिया। दरअसल, पीएम मोदी ने देश के किसानों को विशेष गुणों वाली 35 नई फसलें समर्पित की। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय जैविक तनाव सहिष्णुता संस्थान रायपुर, छत्तीसगढ़ के नवनिर्मित परिसर का भी उद्घाटन किया। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने किसानों को जो नई फसलें समर्पित की, उनमें उनमें कुटु, किनोवा, गेहूं, धान, अरहर, सोयाबीन, सरसों, मक्का, ज्वार, बाजरा, चना, वाकला शामिल हैं।

हमारी सरकार किसानों के हित के लिए कर रही है काम- पीएम मोदी

वर्चुअल माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी शामिल हुए। इस दौरान किसानों को नई फसलें समर्पित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार लगातार किसानों के हित के लिए ही काम कर रही है। पीएम ने कहा कि हमारी कोशिश है कि बिचौलियों को हटाकर किसानों को ज्यादा से ज्यादा डायरेक्ट लाभ पहुंचाया जाए। प्रधानमंत्री ने इस दौरान कुछ किसानों से भी बातचीत की।

देश को नया स्ट्रेस मैनेजमेंट कैंपस किया समर्पित

आपको बता दें कि इस दौरान पीएम ने नेशनल बायोटिक स्ट्रेस मैनेजमेंट के कैंपस को देश को समर्पित किया। रायपुर में राष्ट्रीय जैविक तनाव प्रबंधन संस्थान की स्थापना जैविक तनाव में बुनियादी और रणनीतिक अनुसंधान करने, मानव संसाधन विकसित करने और नीतिगत सहायता प्रदान करने के लिए की गई है। इस संस्थान ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 से पीजी कोर्स शुरू कर दिए हैं।