News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने जारी किया दिशा निर्देश, 15 अगस्त तक दिल्ली छोड़कर बाहर नहीं जाएं कोई मंत्री,


  1. नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रिय कैबिनेट में बड़ा फेरबदल कर दिया है। देश में 43 नए केंद्रीय मंत्री बनाए गए हैं।

बीते दिन ही इन मंत्रियों ने अपने मंत्री पद की शपथ ली है। खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हाई कमान की ओर से सभी मंत्रियों के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शपथ लेने वाले सभी मंत्रियों को 15 अगस्त तक राजधानी दिल्ली नहीं छोड़ने के लिए कहा गया है।

इतना ही नहीं इसके साथ इन मंत्रिय जश्न भी नहीं मनाएगा। जानकारों के मुताबिक, जश्न नहीं मनाने के पीछे कोरोना वायरस की गाइडलाइन हो सकती है। कयास लगाए जा रह हैं हाइ कमान की ओर से कोरोना वायरस महामारी को देखते ये सभी मंत्रियों को ये निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी अपने क्षेत्रों में जश्न नहीं मनाएगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शीर्ष नेतृत्व ने सभी मंत्रियों से कहा है कि वह दिल्ली में रहकर अपने-अपने मंत्रालय का काम समझें और आगे की योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करें। वहीं, सभी नए मंत्री आज पार्टी मुख्यालय में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा से मिलेंगे।

बता दें कि बीजेपी के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, शिवसेना और कांग्रेस से होते हुए बीजेपी में आए नारायण राणे और असम में हिमंत बिस्व सरमा के लिए मुख्यमंत्री पद छोड़ने वाले सर्बानंद सोनोवाल समेत 36 नए चेहरे सरकार का हिस्सा बने हैं। देश के नए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कामकाज संभालने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री ने मुझे स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है।

मैं स्वास्थ्य मंत्री के रूप में प्रधानमंत्री की अपेक्षा के अनुरूप काम करने की कोशिश करूंगा। इससे पहले ये मंत्रालय डॉ. हर्षवर्धन के पास था। किरेन रिजिजू ने देश के नए कानून मंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया है. इससे पहले ये मंत्रालय रविशंकर प्रसाद के पास था, वहीं रिजिजू पहले खेल मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

अनुराग ठाकुर ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। पदभार संभालते ही अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने मुझे जो जिम्मेदारी दी है और जो विश्वास व्यक्त किया है उस पर खरा उतरने का हरसंभव प्रयास करूंगा।