News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति को लिखा पत्र, द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने की कही बात


दुबई, । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने और उनके साझा हितों की सेवा के लिए उन्हें विकसित करने की संभावनाओं के लिए एक पत्र लिखा है। इस बात की जानकारी आधिकारिक मीडिया ने दी है।

प्रधान मंत्री मोदी का पत्र विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद को दिया था, जब उन्होंने शुक्रवार को यहां खाड़ी देश की अपनी यात्रा के दौरान उनसे मुलाकात की थी।

जयशंकर इस सप्ताह संयुक्त अरब अमीरात-भारत संयुक्त समिति के 14वें सत्र और संयुक्त अरब अमीरात-भारत सामरिक वार्ता के तीसरे सत्र की बैठकों में भाग लेने के लिए संयुक्त अरब अमीरात में थे।

यूएई की आधिकारिक समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएम ने बताया कि पत्र दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने और उनके साझा हितों की पूर्ति के लिए विकसित करने की संभावनाओं से संबंधित है।

बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने अपने द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं और अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी और संयुक्त अरब अमीरात-भारत व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीइपीए) के ढांचे के भीतर उन्हें आगे बढ़ाने के लिए सहयोग के महत्व पर चर्चा की।

जयशंकर ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, मुझे रिसीव करने के लिए हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का धन्यवाद। पीएम @narendramodi की व्यक्तिगत बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं। हम हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने में उनके मार्गदर्शन को अत्यधिक महत्व देते हैं।

वित्त वर्ष 2021-22 में द्विपक्षीय व्यापार करीब 72 अरब अमेरिकी डालर का था। यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार और दूसरा सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य है। भारत में यूएइ एफडीआइ पिछले कुछ वर्षों में लगातार बढ़ा है और वर्तमान में यह 12 अरब अमेरिकी डालर से अधिक है।

भारतीय प्रवासी समुदाय संयुक्त अरब अमीरात में सबसे बड़ा जातीय समुदाय है जो देश की आबादी का लगभग 35 प्रतिशत है।

वर्ष 2020-21 के लिए लगभग 16 बिलियन अमरीकी डालर की राशि के साथ संयुक्त अरब अमीरात (अमेरिका और चीन के बाद) भारत का तीसरा सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य है।

संयुक्त अरब अमीरात के लिए, भारत वर्ष 2020 के लिए लगभग 27.93 बिलियन अमरीकी डालर (गैर-तेल व्यापार) की राशि के साथ तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है।