News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

अमित शाह की अध्यक्षता में जम्मू कश्मीर सुरक्षा की स्थिति पर दूसरे दौर की बैठक शुरू


 नई दिल्ली, । केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) की अध्यक्षता में शुक्रवार को जम्मू कश्मीर की सुरक्षा को लेकर वहां के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ दूसरे दौर की बैठक शुरू हो गई है। जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति पर की गई पहले दौर की उच्चस्तरीय बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल व जम्मू कश्मीर के डीजीपी (Director General of Police) दिलबाग सिंह भी शामिल हुए। इनके अलावा बैठक में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला (Ajay Bhalla) के साथ सीआरपीएफ के डायरेक्टर जनरल कुलदीप सिंह ओर बीएसएफ प्रमुख पंकज सिंह भी  शामिल हुए। बैठक जम्मू कश्मीर में हाल में ही हुए कश्मीरी पंडितों की हत्या को लेकर है। हाल में हुए आतंकी हमले में एक बैंक मैनेजर की हत्या हो गई विजय कुमार नामक बैंक मैनेजर को कुलगाम जिले में उनके आफिस के बाहर ही आतंकियों ने गोली मार दी।’

बता दें कि गुरुवार को भी कश्मीर में हिंदू बैंक कर्मचारी की हत्या के कुछ घंटों बाद ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक की। इन अधिकारियों में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रा) के प्रमुख सामंत गोयल शामिल थे। बैठक में जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की गई। उल्लेखनीय है कि कश्मीर फ्रीडम फाइटर्स ने इंटरनेट मीडिया पर अपना बयान जारी कर बैंक शाखा प्रबंधक विजय कुमार की हत्या की जिम्मेदारी ली है। आतंकी संगठन ने गीदड़भभकी दी है कि जो भी कश्मीर के बहुसांख्यिकी चरित्र को बदलने में शामिल होगा, उसे अपनी जान गंवानी पड़ सकती है। यह हत्या उन गैर स्थानीय लोगों के लिए चेतावनी है जो यह सोचते हैं कि सरकार उन्हें कश्मीर में बसाएगी।

 

घाटी से कश्मीरी हिंदू व अल्पसंख्यक लौट रहे घर, प्रशासन मानने को तैयार नहीं

कश्मीर में रोजी-रोटी कमाने आए विस्थापित कश्मीरी हिंदुओं व अन्य अल्पसंख्यकों ने वापस अपने घरों का रास्ता पकड़ लिया है। कोई बस में सवार होकर लौट रहा है तो कोई हवाई जहाज की टिकट खरीद रहा है। कई जगह प्रशासन ने कश्मीरी हिंदुओं को रोकने के लिए उनकी कालोनियों में आने जाने का रास्ता भी कथित तौर पर बंद कर दिया है। हालांकि प्रशासन कश्मीर से कश्मीरी हिंदुओं व अन्य अल्पसंख्यकों के निकलने की खबरों को निराधार बता रहा है, जबकि इंटरनेट मीडिया पर कई जगह कश्मीरी हिंदुओं ने सामान समेटकर कश्मीर से बाहर निकलने के अपने वीडियो भी अपलोड किए हैं।