Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

पीएम मोदी, विदेश मंत्री जयशंकर और डोभाल से मिलेंगे अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन


  • नई दिल्ली: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 27-28 जुलाई को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात करेंगे, जिसमें एजेंडे के शीर्ष पर अफगानिस्तान-पाकिस्तान, इंडो-पैसिफिक और कोरोना वैक्‍सीन के टीकों पर बातचीत होगी। सभी आधिकारिक बैठक 28 जुलाई को निर्धारित है।

अमेरिकी अधिकारी इस सप्ताह से जापान में उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन के साथ बातचीत कर रहे है और रविवार को चीन का दौरा करने वाले हैं। अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन अगले सप्ताह सिंगापुर, वियतनाम और फिलीपींस में होंगे, जबकि दक्षिण चीन सागर में चीनी आक्रमण मनीला में एक प्रमुख चुनावी मुद्दा बन गया है।

मोदी सरकार सचिव ब्लिंकन की यात्रा के बारे में चुप्पी साधे हुए है, वहीं काबुल पर कब्जा करने के लिए सुन्नी पश्तून इस्लामवादियों तालिबान के साथ अफगानिस्तान एजेंडे में सबसे ऊपर होगा, जिसको पाकिस्तानी से चुपचाप समर्थन मिल रहा है। पाकिस्तान और तालिबान चाहते हैं कि दुनिया यह मान ले कि जीत निकट है।

यूएस ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष माइक मिले ने खुले तौर पर कहा है कि आखिरी खेल अभी भी अफगानिस्तान में लिखा जाना बाकी है, जिसमें सभी प्रांतीय राजधानियां सत्तारूढ़ अफगान सरकार के नियंत्रण में हैं। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि 419 जिला केंद्रों में से आधे तालिबान के नियंत्रण में हैं।