News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पीएम मोदी से मिले विदेश मंत्री एस जयशंकर, पाकिस्तान और श्रीलंका की मौजूदा स्थिति को लेकर दी जानकारी


नई दिल्ली, । विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (S Jaishankar and Narendra Modi Meeting) से मुलाकात की है। बताया जा रहा है कि जयशंकर इस बैठक में पीएम को पड़ोसी देशों के हालातों को लेकर जानकारी दे रहे हैं। जयशंकर मोदी को पाकिस्तान सरकार के संकट और श्रीलंका में मौजूदा स्थिति के बारे में बता रहे हैं।

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली भंग

पाकिस्तान के कैबिनेट सचिवालय ने देर रात अधिसूचना जारी कर इमरान खान को पीएम के बद से हटा दिया। इससे पहले नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष ने इमरान खान के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया। इसके बाद इमरान की सिफारिश पर राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने संसद को भंग कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने मामवे का स्वत संज्ञान लिया है। तीन सदस्यों की बेंच इस पर सुनवाई करेगी। इसमें चीफ जस्टिस आफ पाकिस्तान उमर अता बंदियाल, जस्टिस इजाजुल अहसान और जस्टिस मोहम्‍मद अली मजहर शामिल हैं। राष्‍ट्रपति आरिफ अल्‍वी की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि संविधान के अनुच्‍छेद 224-ए (ए) के तहत इमरान खान केयरटेकर प्रधानमंत्री की भूमिका में बने रहेंगे।

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने चुना नया विदेश और वित्त मंत्री

उधर, श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबया राजपक्षे ने नया विदेश और वित्त मंत्री चुन लिया है। नए विदेश मंत्री के तौर पर जी एल पेरिस और नए वित्त मंत्री पद पर अली साबरी का नाम लिया गया है। बता दें कि श्रीलंका में अभी भी इमरजेंसी जैसे हालात हैं। बता दें कि 26 सदस्यीय श्रीलंकाई कैबिनेट ने अपना इस्तीफा सौंप दिया लेकिन प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे का नाम इसमें शामिल नहीं है।