Latest News नयी दिल्ली

पुडुचेरी: अल्पमत में कांग्रेस सरकार, 4 MLA ने दिया इस्तीफा, जानें विधानसभा का हाल


नई दिल्ली। पुडुचेरी (Puducherry) में सियालसी घमासान शुरू हो गया है, यहां कांग्रेस (Congress) के चार विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। ऐसे में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) से पहले कांग्रेस के विधायकों के कारण मौजूदा सरकार के सामने बहुमत का संकट खड़ा हो गया है। चारों विधायकों के इस्तीफा देने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कैबिनेट की बैठक बुलाई। जिसमें तय हुआ कि कि नारायणसामी सराकार इस्तीफा नहीं देगी बल्कि बहुमत साबित करने कि लिए फ्लोर टेस्ट करेगी।

पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 15 सीटों पर दर्ज की थी जीत
दरअसल 3 सदस्यों पुदुच्चेरी विधानसभा में 30 सीटों के लिए चुनाव होता है, पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 15 सीटों पर जीत दर्ज कर बड़ी पार्टी बनी थी और तीन डीएमके और एक निर्दलीय विधायकों की मदद से सरकार भी चला रही थी। वहीं बहुमत में आने के बाद कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता और यूपीए सरकार में मंत्री रहे वी नारायणसामी पर अपना भरोसा जताया और कांग्रेस के विधायकों ने मिलकर नारायणसामी को चुना और वह मुख्यमंत्री बने। लेकिन अब में नारायणसामी की सरकार संकट में दिख रही है।

एआईएडीएमके ने 4 सीटों पर की थी जीत हासिल
ऐसे में बड़ा सवाल खड़ा होता है कि आखिर कैसे 30 में से 15 सीटों पर जीत दर्ज कर बड़ी पार्टी बनी कांग्रेस संकट में आ गई। दरअसल 2016 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 15 सीटों पर जीत मिली थी जबकि एआईएनआरसी को सात सीटों पर जीत मिली, वहीं एआईएडीएमके ने 4 सीटों पर जीत हासिल की थी और तीन सीटों पर डीएमके के नेताओं बाजी मारी थी वहीं एक सीट पर निर्दलीय विधायक ने जीत हासिल की थी। मनोनित तीनों सीटों पर बीजेपी के विधायक हैं।

चुनावी परिणाम के बाद डीएमके और निर्दलीय विधायकों की मदद से कांग्रेस गठबंधन की सरकार को 19 विधायकों का समर्थन हासिल था। लेकिन, चार विधायकों के इस्तीफे और एक विधायक को पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण पार्टी से बाहर निकाले जाने के कारण कांग्रेस की सरकार संकट में दिखने लगी है।

किरण बेदी को आज उनके पद से हटाया गया
बता दें कि दूसरी ओर मंगलवार रात अचानक राष्ट्रपति भवन से किरण बेदी को लेकर एक बयान जारी किया गया। जिसमें कहा कि कि उप राज्यपाल किरण बेदी को आज उनके पद से हटा दिया गया है। किरण बेदी ने इस मामले पर आज सुबह ट्वीट करते हुए कहा कि पुडुचेरी के उप राज्‍यपाल के रूप में मेरी यात्रा में शामिल पुडुचेरी की जनता और सरकारी अफसरों को धन्‍यवाद।

अपने इस ट्वीट के साथ ही किरण ने एक संदेश भी शेयर किया है। जिसमें लिखा हुआ है कि पुडुचेरी के उप राज्‍यपाल के रूप में जीवन में एक बार मिलने वाला अनुभव मुहैया कराने के लिए भारत सरकार का धन्‍यवाद। मैं उन लोगों को भी धन्‍यवाद देती हूं जिन्‍होंने मेरे साथ काम किया। गहरे संतोष भाव के साथ मैं कह सकती हूं कि ‘टीम राजनिवास’ ने जनता के व्‍यापक हितों को ध्‍यान में रखकर पूरी मेहनत से काम किया।