Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पुडुचेरी: बीजेपी के आर सेल्वम निर्विरोध चुने गए विधानसभा के 21वें अध्यक्ष,


  • पुडुचेरी (Puducherry) में बीजेपी विधायक ‘एम्बालम’ आर सेल्वम को बुधवार को यहां पुडुचेरी विधानसभा का अध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचित किया गया. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) के. लक्ष्मीनारायणन ने सेल्वम के सदन के अध्यक्ष के तौर पर निर्वाचन की घोषणा कर दी. सेल्वम मनावेली निर्वाचन क्षेत्र से सदन में निर्वाचित हुए और वह पहले विधायकों में से एक हैं. सेल्वम केंद्र शासित प्रदेश की विधानसभा के 21वें अध्यक्ष हैं. अध्यक्ष पद के लिए कल दोपहर 12 बजे तक केवल सेल्वम का नामांकन मिला था. अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन देने की समयसीमा मंगलवार दोपहर 12 बजे तक थी.

एम्बालम सेल्वम का मूल स्थान है इसलिए उन्हें ‘एम्बालम’ सेल्वम कहा जाता है. एआईएनआरसी और बीजेपी यहां राजग के घटक दल हैं और उन्होंने सरकार बनायी है. एआईएनआरसी नेता एन रंगासामी ने सात मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. एआईएनआरसी के 10 और बीजेपी के छह विधायक हैं. केंद्र द्वारा नामित तीन अन्य सदस्य एआईएनआरसी की अगुवाई वाले राजग का समर्थन कर रहे है.

सेल्वम ने सोमवार को अपना नामांकन दाखिल किया

केंद्र द्वारा नामित तीन अन्य सदस्य एआईएनआरसी (AINRC) की अगुवाई वाले एनडीए (NDA) का समर्थन किया. सेल्वम (57) का विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित होना लगभग तय था और वो विधानसभा के 21वें अध्यक्ष होंगे. बीजेपी विधायक ‘एम्बालम’ आर सेल्वम ने सोमवार को अपना नामांकन दाखिल किया था. सेल्वम का नाम मुख्यमंत्री एन रंगासामी ने प्रस्तुत किया था और ए नमसिवायम ने इसका समर्थन किया था.