Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पेगासस विवाद: लोकसभा में मनीष तिवारी ने स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया


कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने मंगलवार को पेगासस जासूसी मुद्दे पर चर्चा के लिए लोकसभा में कार्य स्थगित करने का प्रस्ताव पेश करने का नोटिस दिया।अपने नोटिस में, पंजाब के कांग्रेस लोकसभा सांसद ने कहा, मैं तत्काल महत्व के एक निश्चित मामले पर चर्चा करने के उद्देश्य से सदन के कार्य को स्थगित करने के लिए एक प्रस्ताव पेश करने की अनुमति मांगने के अपने इरादे की सूचना देता हूं। रिपोटरें में बताया गया है कि भारत सरकार ने पत्रकारों, सिविल सोसाइटी के कार्यकतार्ओं, राजनेताओं सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों की निगरानी के लिए इजरायली कंपनी एनएसओ समूह द्वारा विकसित निगरानी उपकरण पेगासस की खरीद कीहै।

उन्होंने कहा कि सिटीजन लैब जैसी प्रतिष्ठित एजेंसियों को हमले के कुछ उपकरणों पर स्पाइवेयर के निशान मिले हैं।

उन्होंने कहा, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस तरह की निगरानी को हैकिंग के रूप में वगीर्कृत किया जाता है, जो कि एक स्पाइवेयर करता है। यह सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के अनुसार अनधिकृत अवरोधन या हैकिंग के रूप में बहुत योग्य होगा।

उन्होंने कहा, तथ्य यह है कि सरकार ने स्पष्ट रूप से इस बात से इनकार नहीं किया है कि आधिकारिक तौर पर पेगासस का इस्तेमाल किया गया है। महोदय, यह गंभीर चिंता का विषय है इसलिए मैं इसे उठाना चाहता हूं।