News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पेट्रोल, डीजल और गैस के दामों में वृद्ध‍ि: दूसरे देशों के मुकाबले कम बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम-सरकार


नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कहा है कि दुनिया के दूसरे बड़े मुल्कों के मुकाबले भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें काफी कम बढ़ी हैं। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप पुरी ने कहा है कि विकसित देशों में पिछले एक वर्ष में 50 प्रतिशत पेट्रोलियम उत्पाद महंगे हुए हैं, जबकि अगर भारत में कीमतों को देखा जाए तो यह वृद्धि सिर्फ पांच प्रतिशत की है। यह बात पुरी ने लोकसभा में यूक्रेन की स्थिति पर जारी बहस में हिस्सा लेते हुए कही। उन्होंने विपक्षी दलों के इस आरोप का करारा जवाब दिया कि आपरेशन गंगा पूरी तरह से सफल नहीं रहा। उन्होंने आपरेशन गंगा को दुनिया में किसी भी देश की तरफ से अपने नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए शुरू की गई सबसे सफल योजना बताया।

रूस-यूक्रेन युद्ध और इसकी वजह से पेट्रो उत्पादों की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी पर पुरी ने कहा कि भारत ही एकमात्र देश नहीं है जहां इसका असर दिख रहा है। अप्रैल, 2021 से लेकर अभी तक अमेरिका में 51 प्रतिशत, ब्रिटेन में 55 प्रतिशत, कनाडा में 52 प्रतिशत, जर्मनी में 55 प्रतिशत, फ्रांस में 50 प्रतिशत, स्पेन में 58 प्रतिशत तक पेट्रोलियम उत्पाद महंगे हुए हैं।

खास बात यह है कि भारत में इन उत्पादों की खुदरा कीमतों में पांच प्रतिशत का ही इजाफा हुआ है। इसी तरह से युद्ध की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमतों में भी काफी बढ़ोतरी हुई है जिसका असर दूसरे देशों पर भी हो रहा है। इसके पहले भी 24 मार्च, 2022 को पेट्रोलियम मंत्री ने देश में पेट्रो मूल्य वृद्धि के फैसले को जरूरी बताया था और यही तर्क दिया था कि सरकार जनता पर कम से कम बोझ डालने की कोशिश कर रही है।