Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

पेट्रोल-डीजल: रिकॉर्ड ऊंचाई पर तेल की कीमतें, नए पेट्रोलियम मंत्री ने क्या कहा?


  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सात जुलाई को कैबिनेट का सबसे बड़ा विस्तार किया। केंद्र सरकार के मंत्रालयों में हुए बदलाव के बाद हरदीप सिंह पुरी ने पेट्रोलियम मंत्री की जिम्मेदारी संभाल ली है। पुरी से पहले धर्मेंद्र प्रधान के पास इस मंत्रालय की जिम्मेदारी थी। हरदीप सिंह पुरी ने ऐसे समय में पेट्रोलियम मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली, जब देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं। तेल की कीमतों में हो रही वृद्धि के खिलाफ देशभर में विरोध हो रहा है।

कोरोना काल में पेट्रोल की कीमतों ने लोगों को हलकान किया हुआ है। कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल 100 रुपये लीटर को पार कर गया है। वहीं डीजल भी 100 रुपये लीटर से ऊपर निकल गया है। ऐसे में पुरी के लिए पेट्रोलियम मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालना आसान नहीं होगा। उन्होंने जिम्मेदारी संभालने के बाद अपने कार्यालय में संवाददाताओं से बातचीत की और पेट्रोलियम मंत्री बनाए जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार भी जताया और कहा कि वे धर्मेंद्र प्रधान के अच्छे काम को जारी रखेंगे।

इस दौरान पुरी ने कहा कि यह ऐसा मंत्रालय है जिसका प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से देश के हर नागरिक से संबंध है। हालांकि उन्होंने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी से जुड़े सवाल का सीधा जवाब नहीं दिया। इस मामले में उन्होंने कहा कि अभी उन्हें जिम्मेदारी संभाले कुछ ही समय हुआ है और वे इस मसले को समझने के बाद ही इस बारे में बात करना चाहेंगे।

कच्चे तेल और गैस के घरेलू उत्पादन बढ़ाने की जरूरत
उन्होंने कच्चे तेल और गैस के घरेलू उत्पादन बढ़ाने की जरूरत बताई और कहा कि उनका जोर भारत को गैस आधारित अर्थव्यवस्था बनाने पर होगा। किसी भी इकॉनमी के लिए ऊर्जा अहम होती है। मौजूदा समय में एनर्जी की कुल खपत में गैस की हिस्सेदारी 15 फीसदी है। उन्होंने बताया कि इसे बढ़ाकर 20 से 30 फीसदी करने की जरूरत है।