Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री मोदी ने जस्टिन ट्रूडो को दी कनाडा संसदीय चुनावों में जीत की बधाई,


  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) को मिली चुनावी सफलता पर उन्हें बुधवार को बधाई दी. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने अकाउंट से ट्वीट कर कहा कि वह भारत-कनाडा संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ मिलकर काम जारी रखने के इच्छुक हैं. हाल ही में कनाडा के संसदीय चुनावों में जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी को जीत मिली है लेकिन बहुमत हासिल करने की उनकी मंशा पूरी नहीं हो पायी है. बहरहाल, ट्रूडो अल्पमत वाली एक स्थिर सरकार का नेतृत्व करेंगे जिसे आने वाले समय में गिरा पाना विपक्ष के लिए आसान नहीं होगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ”चुनावों में जीत के लिए प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को बधाई. मैं भारत-कनाडा संबंधों को और मजबूत करने के साथ ही वैश्विक और बहुपक्षीय मुद्दों पर सहयोग के लिए साथ मिलकर काम जारी रखने का इच्छुक हूं.”

कनाडा संसदीय चुनावों में जस्टिन ट्रूडो के नेतृत्व वाली लिबरल पार्टी ने किसी भी पार्टी की तुलना में सबसे अधिक सीटें हासिल की हैं. लिबरल पार्टी 2019 में जीती गयी सीटों से एक अधिक यानी 158 सीटों पर जीत के कगार पर है. वह हाउस ऑफ कॉमंस में बहुमत के लिए आवश्यक 170 सीटों से अभी 12 सीट दूर है. कंजरवेटिव पार्टी ने 119 सीटें जीती हैं. पिछले संसदीय चुनाव में भी वह इतनी ही सीटें जीत सकी थी.