News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

प्रधानमंत्री संग्रहालय बनकर तैयार, 14 अप्रैल को होगा उद्घाटन, प्रधानमंत्रियों के काम की लगेगी प्रदर्शनी


नई दिल्ली, । इमरान खान की कुर्सी का फैसला आज होने वाला है। पाकिस्तान के नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव को लेकर सत्र शुरू होने के कुछ देर बाद ही भारी हंगामें के चलते सदन की कार्रवाई थोड़ी देर के लिए स्थगित कर दी गई है। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट द्वारा डिप्टी स्पीकर के फैसले को गलत करार देने के बाद ये सारी कवायद हो रही है। बता दें की कोर्ट ने अविश्वास प्रस्ताव को दौबारा लाने और नेशनल असेंबली को बहाल करने का फैसला दिया था जिसके बाद इमरान का पाक की सत्ता से जाना तय माना जा रहा है।
दूसरी ओर रूस-यूक्रेन में आज 45वें दिन भी युद्ध जारी है और इस बीच रूस पर लगातार प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। यूरोपीय संघ (ईयू) ने इसबार रूस के साथ-साथ बेलारूस पर नए प्रतिबंध लगाए हैं। संघ ने रूस से कोयला आयात समेत कई और चीजों पर प्रतिबंध की घोषणा की है।

  • नरेंद्र मोदी सरकार त्वरित न्याय वितरण प्रणाली के लिए प्रतिबद्धः रिजिजू

     

    गुजरात में मध्यस्थता और सूचना प्रौद्योगिकी पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का आज शुभारंभ हो गया है। इस अवसर पर कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार त्वरित न्याय वितरण प्रणाली के लिए प्रतिबद्ध है और हम जानते हैं कि हमारे न्यायाधीश ऐसी व्यवस्था के निर्माण की दिशा में काम कर रहे हैं।

  • कर्नाटक में श्री राम शोभायात्रा पर पथराव मामले में 5 गिरफ्तार

     

    कर्नाटक के कोलार जिले के मुलबागिलु कस्बे में कल श्री राम शोभायात्रा पर अज्ञात बदमाशों ने कथित तौर पर पथराव करने की बात सामने आई है। पुलिस ने बताया कि अब स्थिति नियंत्रण में है और घटना में कोई व्यक्ति घायल नहीं हुआ है। कोलार के एसपी के अनुसार पुलिस बल को वहां तैनात कर दिया गया है और मामले में 4-5 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

  • कोरोना वैक्सीन की एहतियाती डोज के लिए 150 रुपए से ज्यादा सेवा शुल्क नहीं ले सकेंगे निजी टीकाकरण केंद

     

    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने आज 18-59 आयु वर्ग के लिए एहतियाती खुराक के संबंध में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी स्वास्थ्य सचिवों की बैठक की। इस बैठक में सरकार ने बताया कि निजी टीकाकरण केंद्र टीकाकरण के लिए सेवा शुल्क के रूप में अधिकतम 150 रुपये तक ही चार्ज कर सकते हैं।

  • भुवनेश्वर में सहायक अभियंता के परिजनों के पास से 3.41 करोड़ की नकदी बरामद

     

    ओडिशा सतर्कता विभाग ने भुवनेश्वर में दो अलग-अलग छापों में 3.41 करोड़ रुपये की नकदी और 354 ग्राम सोना बरामद किया है। जानकारी के अनुसार लघु सिंचाई प्रमंडल के सहायक अभियंता के परिजनों के पास से नकदी बरामद की गई है।

  • असम के पियाली मार्केट में भयंकर आग, कई दुकानें जलकर खाक

     

    असम के होजई जिले के अंतर्गत लंका के पियाली मार्केट में कल रात भीषण आग लगने से कई दुकानें जलकर खाक हो गईं हैं। घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

     


  • 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री संग्रहालय का होगा उद्घाटन

     

    दिल्ली में 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया जाएगा। यह संग्रहालय भारत के प्रधानमंत्रियों के काम को प्रदर्शित करेगा और इसमें नेहरू संग्रहालय भवन का पूर्ववर्ती भवन भी शामिल होगा।

     


  • संजय राउत का बयान दर्ज करेगी मुंबई की कोलाबा पुलिस

     

    महाराष्ट्र फोन टैपिंग मामले में आज मुंबई की कोलाबा पुलिस शिवसेना नेता संजय राउत का बयान दर्ज करेगी। बता दें कि कल राउत ने बयान दर्ज कराने से मना कर दिया था।

     


  • लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र प्रताप पांडे आर्मी वार कालेज के अगले कमांडेंट नियुक्त

    लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र प्रताप पांडे आर्मी वार कालेज के अगले कमांडेंट नियुक्त

     

    लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र प्रताप पांडे को मध्य प्रदेश के महू में आर्मी वार कॉलेज के अगले कमांडेंट के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में श्रीनगर स्थित चिनार कोर की कमान संभाल रहे हैं और जून में अपना अगला असाइमेंटन भी संभालने वाले हैं।

     


  • पाकिस्तान नेशनल असेंबली में सत्र शुरू

     

    पाकिस्तान नेशनल असेंबली में पीएम इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को लेकर बुलाए गए सत्र की शुरुआत हो गई है। इस मौके पर नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि स्पीकर आज सदन की कार्यवाही को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार अंजाम देंगे।

     


  • किरीट सोमैया ने अग्रिम जमानत याचिका दायर की

     

    भाजपा नेता किरीट सोमैया ने मुंबई सत्र न्यायालय में अग्रिम जमानत याचिका दायर की है जिसपर 11 अप्रैल को सुनवाई होगी। भाजपा नेता किरीट सोमैया और उनके बेटे पर आईएनएस विक्रांत के नाम पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने उन्हें आज पूछताछ के लिए तलब किया है

     


  • कर्नाटक में राम नवमी पर पशु वध और मांस की बिक्री पर प्रतिबंध

     

    कर्नाटक सरकार ने राम नवमी पर पशु वध और मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसा ही आदेश दिल्ली में देखने को मिला था जहां नवरात्रों में रोक लगाई गई थी जिसपर सियासत भी तेज हो गई थी। वहीं बेंगलुरु के एक मटन रिटेलर एम ज़मरुद का कहना है कि वह सरकारी आदेशों का पालन करेंगे और कल कारोबार नहीं करेंगे।

     


  • गोवा विधानसभा के उपाध्यक्ष पद से सुभाष फाल का इस्तीफा

     

    सांगुम भाजपा विधायक सुभाष फाल देसाई ने गोवा विधानसभा के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि राज्य में जल्द ही कैबिनेट विस्तार होने वाला है।

     


  • 8वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत क्षेत्र सम्मेलन में बोले ओम बिरला

     

    असम के गुवाहाटी में 8वां राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत क्षेत्र सम्मेलन आयोजित किया गया है। इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि भारत लोकतांत्रिक मूल्यों और लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था का प्रबल समर्थक है। भारत राष्ट्रमंडल संघ के अंदर भी एक सक्रिय और जवाबदेही भागीदारी निभाता है और भारत का लोकतंत्र बहुत प्राचीनतम है।

     


  • संजय राउत ने शरद पवार के आवास पर हमले को बताया साजिश

     

    शिवसेना नेता संजय राउत ने कल शरद पवार के आवास पर एसटी कार्यकर्ताओं की हड़ताल और उनपर हमले को एक साजिश बताया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही इसका खुलासा हो जाएगा कि इसके पीछे कौन था। शरद पवार का एसटी कार्यकर्ताओं की हड़ताल से कोई संबंध नहीं था। राउत ने कहा कि कोई महाराष्ट्र में राजनीतिक और सामाजिक माहौल को बिगाड़ने की कोशिश कर रहा है।

     


  • चीन में 1,334 नए कोरोना मामले आए सामने

     

    चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में देश में 1,334 नए कोरोना केस मिले हैं। बता दें कि संक्रमणों का यह आंकड़ा गुरुवार के 1,540 मामलों की तुलना में कम है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, शुक्रवार को रिपोर्ट किए गए स्थानीय पुष्ट मामलों में से 1,015 शंघाई में, 248 जिलिन में, 13 झेजियांग में और छह बीजिंग में थे। बाकी मामले अन्य 12 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में सामने आए।

     

  • 10:13 AM, 2022-04-09T13:00:04

    पाकिस्तान के नेशनल असेंबली के सदस्यों का संसद भवन पहुंचना शुरू

     

    सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अविश्वास प्रस्ताव से पहले नेशनल असेंबली के सदस्यों का संसद भवन पहुंचना शुरू हो गया है। बता दें कि आज पाकिस्तान के पीएन इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी है।

     

  • 10:08 AM, 2022-04-09T13:00:04

    शरद पवार के आवास पर हमले के आरोपियों की आज कोर्ट में पेशी

     

    महाराष्ट्र में एनसीपी नेता शरद पवार के मुंबई आवास के बाहर कल के एसटी कार्यकर्ताओं के विरोध के सिलसिले में गिरफ्तार वकील गुणरत्न सदावर्ते सहित कुल 103 लोगों को आज मुंबई की एक स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा।

     

  • 09:54 AM, 2022-04-09T13:00:04

    साइबर सेल करेगा यूपी मुख्यमंत्री कार्यालय के ट्विटर अकाउंट हैक की जांच

     

    यूपी मुख्यमंत्री कार्यालय (CMOfficeUP) का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट हैक करने की जांच साइबर विशेषज्ञों को दे दी गई है। सरकार का कहना है कि मामले की जांच के बाद जिम्मेदारों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

     

  • 09:34 AM, 2022-04-09T13:00:04

    श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटाबाया पर महाभियोग चलाने की मांग

     

    श्रीलंका में गंभीर आर्थिक संकट के बीच नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) के सांसद विजेता हेराथ ने शुक्रवार को राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे पर महाभियोग चलाए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि यदि वह अपने दम पर इस्तीफा नहीं देते हैं और सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाए।
    हेराथ ने कहा कि लोगों के सामने आने वाली आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए संसद को पहले देश में राजनीतिक संकट का समाधान करना चाहिए।

     

  • 09:28 AM, 2022-04-09T13:00:04

    भड़काऊ बयान देने के आरोप में कर्नाटक के मंत्री पर एफआइआर

     

    फरवरी में बजरंग दल के नेता हर्षा की हत्या के बाद भड़काऊ बयान देने के आरोप में कर्नाटक के मंत्री केएस ईश्वरप्पा और भाजपा नेता चन्नबसप्पा एसएन के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। स्थानीय अदालत के आदेश के बाद पुलिस ने यह मामला दर्ज किया है।

     

  • 09:19 AM, 2022-04-09T13:00:04

    24 घंटे में फिर बढ़े कोरोना मामले

     

    भारत में कोरोना मामलों में एकबार फिर बढ़ोतरी देखने को मिली है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,150 नए मामले सामने आए हैं, वहीं कल 1109 केस मिले थे। अब सक्रिय मामलों की कुल संख्या 11,365 हो गई है।

     

  • 09:12 AM, 2022-04-09T13:00:04

    राजस्थान में गर्मी का सितम, अलवर में पारा 45 के पार

     

    देशभर में गर्मी का सितम जारी है, इसबार अप्रैल के माह में ही जून की गर्मी का अहसास हो रहा है। वहीं राजस्थान में भी ताप बढ़ता जा रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार राजस्थान के अलवर में आज अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

     

  • 9:03 AM, 2022-04-09T13:00:04

    भारत-अमेरिका 2+2 वार्ता से पहले बाइडन ने भारत को बताया सबसे खास दोस्त

     

    राष्ट्रपति जो बाइडन ने अगले सप्ताह होने वाली भारत-अमेरिका 2+2 वार्ता से पहले अमेरिका-भारत साझेदारी को दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण संबंध बताया है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि राष्ट्रपति को उम्मीद है कि यह वार्ता भारत के साथ अमेरिका के काम और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साझा लक्ष्यों को आगे बढ़ाना जारी रखेगी।

     


  • कोलकाता में साइकोट्रोपिक पदार्थ बरामद, चार गिरफ्तार

     

    पश्चिम बंगाल के नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने कोलकाता में तीन दिवसीय अभियान चलाकर बड़ी संख्या में साइकोट्रोपिक पदार्थ को बरामद किया है। ब्यूरे ने इस मामले में चार व्यक्तियों को भी गिरफ्तार किया है।

     


  • हिमाचल में आप को बड़ा झटका, प्रदेश अध्यक्ष भाजपा में शामिल

     

    हिमाचल प्रदेश में आम आदमी पार्टी को एक बड़ा झटका लगा है, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अनूप केसरी, महासचिव संगठन सतीश ठाकुर और ऊना जिला प्रमुख इकबाल सिंह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने तीनों नेताओं को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर पार्टी में शामिल किया।

     


  • यूपी विधान परिषद के लिए मतदान शुरू, सीएम योगी ने डाला वोट

     

    यूपी विधान परिषद की 36 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है सीएम योगी आदित्यनाथ ने एमएलसी चुनाव में अपना वोट भी डाल दिया है। बता दें कि 36 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन नौ सीटों पर भाजपा के अलावा अन्य पार्टी के प्रत्याशी मैदान में नहीं हैं जिसके चलते इनका निर्विरोध निर्वाचन तय है। वहीं इस चुनाव के नतीजे 12 अप्रैल को आएंगे।

     


  • दिल्ली की आजाद मार्केट और आनंद पर्वत इंडस्ट्रियल एरिया में लगी भीषण आग

     

    दिल्ली में आज दो जगह भीषण आग लगने की खबर सामने आई है। पहला हादसा आजाद मार्केट इलाके में हुआ जहां पांच दुकानों में आग लगी थी और दमकल की 20 गाड़ियों ने इसपर काबू पा लिया गया है। बता दें कि आग 3 इमारतों में फैल गई थी जिससे एक इमारत में सिलेंडर फटने से पांच लोग मामूली रूप से घायल हो गये, सभी घायल सुरक्षित और स्थिर स्थिति में हैं। दूसरा हादसा आनंद पर्वत इंडस्ट्रियल एरिया की एक फैक्टरी में भीषण आग लगने का है। यहां आग बुझाने के प्रयास में 6 दमकर्मी भी झुलस गए हैं।

     


  • कश्मीर में लश्कर का कमांडर निसार डार मारा गया

     

    जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग जिले के सिरहामा इलाके में सेना और आतंकियों में मुठभेड़ चल रही है। सेना ने इस मुठभेड़ में लश्कर का कमांडर निसार डार को मार गिराया है। वहीं आईजीपी विजय कुमार के अनुसार क्षेत्र में और आतंकी होने की संभावना है जिसके लिए तलाश अभी जारी है।

     


  • हाफिज सईद का बेटा भी आतंकवादी घोषित

     

    गृह मंत्रालय ने लश्कर-ए-तैयबा के मौलवी विंग के प्रमुख हाफिज सईद के बेटे हाफिज तलहा सईद को यूएपीए अधिनियम 1967 के प्रावधानों के तहत एक नामित आतंकवादी घोषित करते हुए एक अधिसूचना जारी की है।