Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

फर्जी वेबसाइट बनाकर माता वैष्णो देवी श्रद्धालुओं से हेलीकाप्टर टिकट के नाम पर चूना लगाने वाले चारों आरोपित कोटा से गिरफ्तार


जम्मू, । साइबर पुलिस जम्मू ने राजस्थान पुलिस के सहयोग से आनलाइन श्री माता वैष्णो देवी यात्रा की फर्जी हेलीकॉप्टर टिकट बेचने वाले गिरोह के चार सदस्यों को राजस्थान, कोटा से गिरफ्तार किया है। आरोपितों ने इंटरनेट पर श्री माता वैष्णो देवी के नाम से फर्जी वेबसाइट बना रखे थे। जिनसे श्रद्धालुओं को हेलीकॉप्टर टिकट उपलब्ध करवाने के नाम पर ठगा जा रहा था।

ऑनलाइन ठगी के सभी आरोपियों सुनील चावला पुत्र गोपी चंद, दीपक कुमार पुत्र परमानंद, गजानंद पुत्र दूनी नंद और मोनू पंकज पुत्र अमृतलाल सभी निवासी कोटा राजस्थान को ट्रांजिट रिमांड पर पूछताछ के लिए जम्मू लाया है।

सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस साइबर सैल नरेश शर्मा ने बताया कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड को हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध करवा रही कंपनी और कई श्रद्धालुओं ने यह शिकायत दर्ज करवाई थी कि फर्जी आनलाइन साइट बनाकर यात्रियों को हेलीकॉप्टर टिकट बेचे जा रहे हैं। शिकायत पर जांच शुरू की गई और फर्जी साइटों को खंगालना शुरू कर दिया। जांच के दौरान सोशल साइट गो-डैडी पर श्री माता वैष्णो देवी की फर्जी वेबसाइट मिली। जिसके बाद उस वेबसाइट के आईपीएल और पंजीकरण से जुड़ी जानकारियां हासिल की गई।

जांच के दौरान यह भी पता चला कि कुल 40 ऐसी वेबसाइट बनाई गई हैं जो श्रद्धालुओं को हेलीकॉप्टर टिकट उपलब्ध करवाने झांसा देकर लूट रही है। सभी फर्जी वेबसाइट राजस्थान के कोटा से चल रही थी। जिसके बाद साइबर सेल की तीन टीमों को राजस्थान रवाना किया गया। राजस्थान पुलिस की मदद से इन फर्जी वेबसाइट को चलाने वाले आरोपितों को हिरासत में ले लिया गया। जिन उपकरणों यानि कंप्यूटर, रोटर, मोबाइल फोन का प्रयोग फर्जी वेबसाइट को बनाने के लिए किया जा रहा था को भी बरामद कर साइबर सैल की टीमें अपने साथ ले आई है। यह सभी उपकरण आरोपितों के विरुद्ध अहम सबूत है।