Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

फिलीस्तीन मुद्दे पर चर्चा के लिए काहिरा में त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन


फिलीस्तीनी मुद्दे पर चर्चा के लिए आने वाले दिनों में मिस्र की राजधानी काहिरा में त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (पीएलओ) की कार्यकारी समिति के सदस्य आजम अल-अहमद ने संवाददाताओं से कहा कि फिलिस्तीन, जॉर्डन मिस्र के नेता मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने के लिए त्रिपक्षीय शिखर बैठक करेंगे।

अल-अहमद ने वेस्ट बैंक शहर रामल्लाह में संवाददाताओं से कहा, शिखर सम्मेलन तीन देशों की राजनीतिक स्थिति इजरायल फिलिस्तीनियों के बीच संघर्ष को हल करने के प्रयासों के समन्वय पर केंद्रित होगा।

उन्होंने कहा कि फिलिस्तीनी नेतृत्व को पूर्वी यरुशलम को अपनी राजधानी के रूप में एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य स्थापित करने के लिए मिस्र जॉर्डन के पक्षों के साथ-साथ अन्य अरब इस्लामी राज्यों के साथ अपने राजनीतिक पदों का समन्वय करने की आवश्यकता है।

अल-अहमद ने यह भी कहा कि फिलिस्तीन वार्षिक अरब लीग शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए संपर्क रखता है, जिसकी अध्यक्षता अल्जीरिया करेंगे। उन्होंने कहा कि फिलिस्तीनी नेतृत्व फिलिस्तीनी प्रश्न का उचित समाधान खोजने के लिए अरब प्रयासों को एकजुट करने पर काम करता है।

इस बीच, अल-अहमद ने घोषणा की है कि फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास सितंबर में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की वार्षिक बैठक में भाग लेने के लिए जाने से पहले अगले सप्ताह रामल्लाह में पीएलओ कार्यकारी समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

उन्होंने कहा कि बैठक में आंतरिक विभाजन को समाप्त करने से संबंधित आंतरिक फिलीस्तीनी मुद्दों पर चर्चा होगी, फिलिस्तीनियों के खिलाफ इजरायल की नीतियां दो-राज्य समाधान का सम्मान करने के लिए इजरायल पर वास्तविक दबाव का अभ्यास करने के लिए अमेरिका का आह्वान किया।