Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

फ्रांसिसी राष्ट्रपति मैक्रों की तालिबान को दो टूक, बातचीत का मतलब मान्यता नहीं


  • पेरिस: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रविवार को दो शब्दों में कहा कि तालिबान के साथ बातचीत का मतलब उनकी मान्यता नहीं है ।TASS की रिपोर्ट के अनुसार, TF-1 टेलीविजन चैनल के साथ एक साक्षात्कार में मैक्रों ने कहा, “यह संवाद निकासी के लिए आवश्यक है।” ‘तालिबान काबुल और अफगानिस्तान के क्षेत्र को नियंत्रित करता है, इसलिए हमें चर्चा जारी रखनी चाहिए। लेकिन इसका मतलब उनकी मान्यता नहीं है। हमने उनके लिए शर्तें रखी हैं।”

फ्रांसीसी नेता के अनुसार ये शर्तें मानवाधिकारों और “अफगान महिलाओं की गरिमा” से संबंधित हैं। इससे पहले मैक्रों ने शनिवार को कहा कि फ्रांस ने तालिबान के साथ मानवीय अभियानों के आयोजन और अफगानिस्तान से निकासी जारी रखने पर बातचीत शुरू कर दी है। । फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने जर्नल डू डिमांचे के साथ एक साक्षात्कार में कहा था कि पेरिस और लंदन सोमवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक “सुरक्षित क्षेत्र” बनाने का आह्वान करेंगे जिससे मानवीय कार्यों को जारी रखने की अनुमति मिलने की उम्मीद है।

स्पुतनिक के अनुसार, मैक्रॉन ने कहा कि फ्रांस और यूके एक “मसौदा संकल्प” विकसित कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य “संयुक्त राष्ट्र के नियंत्रण में, मानवीय कार्यों को जारी रखने के लिए काबुल में एक ‘सुरक्षित क्षेत्र’ को परिभाषित करना है।” फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने समझाया कि ऐसा “सुरक्षित क्षेत्र” संयुक्त राष्ट्र को आपात स्थिति में कार्य करने के लिए एक ढांचा प्रदान करेगा। मैक्रों ने यह भी कहा कि फ्रांस एयरलिफ्ट संचालन से संबंधित मामलों में कतर की मदद पर भरोसा कर रहा है।