Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

फ्रांस में बेकाबू हो रहा कोरोना, राष्ट्रपति ने लगाया एक और लॉकडाउन


कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए फ्रांस में एक बार फिर लॉकडाउन लगाया गया है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ‘लिमिटेड लॉकडाउन’ लगाने की घोषणा की है. इस दौरान देश के सभी स्कूल बंद रहेंगे.

राष्ट्रपति मैक्रों ने देश के नाम संबोधन में कहा, “19 डिपार्टमेंट में लागू नियम, शनिवार शाम से पूरे देश में लागू कर दिए जाएंगे और अगले चार हफ्तों तक के लिए जारी रहेंगे.”

इमैनुएल मैक्रों, फ्रांस के राष्ट्रपति”अगर हमने कदम नहीं उठाया तो हम कंट्रोल खो देंगे.”फ्रांस में पेरिस, और उत्तर और दक्षिण के कुछ इलाकों में पहले ही प्रतिबंध लगाया हुआ है. राष्ट्रपति के इस फैसले के बाद पूरे देश में प्रतिबंध लगा दिया गया है.

राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में आगे बताया कि मार्च की शुरुआत से ही फ्रांस में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. उन्होंने कहा, “ICU में मौजूद 44 फीसदी मरीज 65 साल की उम्र से नीचे हैं.”

मैक्रों ने अपने संबोधन में ये भी बताया कि मध्य अप्रैल से 60 साल के ऊपर के लोगों को भी कोविड वैक्सीन की डोज दी जाएगी, और 15 मई से 50 से 60 साल के बीच के लोग वैक्सीन ले पाएंगे, और मध्य जून से वैक्सीनेशन प्रक्रिया से उम्र की सीमा हटाई जा सकती है.राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई कि अप्रैल में लॉकडाउन और जल्द वैक्सीनेशन से मई के मध्य तक देश को फिर से धीरे-धीरे खोला जा सकता है, और म्यूजियम्स, और बार और रेस्टोरेंट्स के आउटडोर टेरस को नियमों के अंदर खोलने की अनुमति दी जा सकती है.

फ्रांस में बढ़ रहे हैं मामले

कोरोना वायरस से प्रभावित देशों की सूची में अमेरिका, ब्राजील और भारत के बाद फ्रांस चौथे नंबर पर है. यूरोप के इस देश में कोविड के अब तक 47 लाख मामले सामने आ चुके हैं.

फ्रांस में मौतों का आंकड़ा भी एक लाख पहुंचने वाला है. जॉन्स हॉपकिन्स के कोविड ट्रैकर के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस से अब तक 95,798 लोगों की मौत हो चुक है.