Latest News उड़ीसा नयी दिल्ली बंगाल

बंगाल और ओडिशा में 30 सितंबर को होंगे विधानसभा के उपचुनाव, 3 अक्टूबर को आएंगे नतीजे


  • West Bengal-Odisha Bypolls: आज पश्चिम बंगाल और ओडिशा में विधानसभा के उपचुनावों की तारीखों का एलान हो गया है. बंगाल और ओडिशा में 30 सितंबर को उपचुनाव कराए जाएंगे. जबकि नतीजे 3 अक्टूबर को घोषित होंगे.

West Bengal-Odisha Bypolls: केंद्रीय चुनाव आयोग ने आज पश्चिम बंगाल और ओडिशा में विधानसभा के उपचुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है. बंगाल और ओडिशा में 30 सितंबर को उपचुनाव कराए जाएंगे. जबकि नतीजे 3 अक्टूबर को घोषित होंगे. बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) चुनाव आयोग से लगातार चुनाव कराने की मांग कर रही थी.

कहां-कहां होंगे चुनाव?

चुनाव आयोग ने 30 सितंबर को पश्चिम बंगाल के भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव कराने का फैसला किया है. इसी तारीख को पश्चिम बंगाल के समसेरगंज, जंगीपुर और पिपली (ओडिशा) में भी उपचुनाव होंगे. जबकि वोटों की गिनती 3 अक्टूबर को होगी.

क्यों अहम है बंगाल का उपचुनाव ?

दरअसल पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए विधानसभा का चुनाव जीतना जरूरी है. बंगाल में विधानसभा चुनाव के नतीजों का एलान मई में हुआ था और ममता को बीजेपी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी ने हरा दिया था. चुनाव आयोग के नियम के मुताबिक, यदि कोई मुख्यमंत्री किसी विधानसभा या फिर विधानपरिषद का सदस्य नहीं है तो फिर उसे 6 महीनों के अंदर किसी एक सदन का सदस्य होना अनिवार्य है.

भवानीपुर सीट से चुनाव लड़ेगी ममता?

पश्चिम बंगाल की मुख्यत्री ममता बनर्जी के लिए विधानसभा उप-चुनाव का रास्ता खाली करते हुए राज्य की सत्ताधारी दल तृणमूल कांग्रेस नेता शोभन देव ने विधायक पद से इस्तीफा दे चुके हैं. वह भवानीपुर विधानसभा सीट से जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. ऐसे में पूरी संभावना है कि ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से ही चुनाव लड़ेंगी.