पटना

बजट सत्र के बाद बिहार में चलेगा बुलडोजर : रामसूरत


काररवाई के दौरान विधायक न करें किसी की पैरवी

पटना (आससे)। राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि बजट सत्र के बाद अप्रैल से पूरे प्रदेश में बुलडोजर चलाया जाएगा और दबंगों पर बड़ी कार्रवाई की जाएगी। विधान परिषद में संजीव कुमार सिंह ने सरकारी भूमि पर अतिक्रमण किये जाने का मामला उठाया था। संजीव सिंह ने कहा कि बिहार में सरकारी भूमि पर स्थित शिक्षण संस्थानों से संबंधित सारे ब्यौरे जैसे मौजा, खाता, खेसरा एवं रकबा को डिजिटल रूप में तैयार नहीं किये जाने के कारण भूमि पर धड़ल्ले से अतिक्रमण किया जा रहा है। इस पर भूमि राजस्व मंत्री रामसूरत राय ने जबाब देते हुए कहा कि जहां भी सरकारी जमीन पर अतिक्रमण किया गया है उस पर बजट सत्र खत्म होते ही अप्रैल माह में बुलडोजर चलाया जाएगा।

उन्होंने अपने जवाब में बुलडोजर चलाने के साथ विधान पार्षदों से यह अपील की कि जब बुलडोजर चलाया जाएगा तो उस समय कोई विधायक न तो पैरवी करे और न ही उसे रोकने का काम करे। उन्होंने इस मामले को गंभीर बताते हुए कहा कि तमाम अतिक्रमण की गई भूमि को खाली कराने के लिए सभी प्रखंडों को 10-10 लाख रुपया आवंटित किया जा रहा है। प्रखंडों को काम करने में कोई मुश्किल नहीं हो इसलिए राशि दी गई है।

बिहार में अतिक्रमण की गई भूमि पर बुलडोजर चलाने की बात भूमि एवं राजस्व विभाग मंत्री रामसूरत राय बता ही रहे थे कि डिप्टी सीएम ने पूछा कि यूपी वाला बुलडोजर चलेगा या बिहार वाला बुलडोजर इस पर भूमि राजस्व मंत्री ने कहा कि बिहार वाला बुलडोजर ज्यादा मजबूत है। बिहार का बुलडोजर जब चलता है तो ऊपर से नीचे तक उखाड़ देता है। बिहार का बुलडोजर किसी को छोड़ता नहीं है। जिसने भी भूमि का अतिक्रमण किया है वो चाहे कितने भी मजबूत क्यों ना हो उसे हटाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई अप्रैल से बाढ़ आने से पहले कर लिया जाएगा। विभागीय कार्रवाई में न सिर्फ भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा बल्कि तालाब के अतिक्रमणमुक्त किया जाएगा।