Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

जिनपिंग ने ताइवान पर कब्‍जे के लिए सेना को दिया ये आदेश


नई दिल्‍ली: एक बार फिर ताइवान को लेकर चीन की बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है। एक चीनी विद्वान ने भविष्यवाणी की है कि शी जिनपिंग अगले पांच वर्षों के अंदर ताइवान पर कब्‍जा करने की कोशिश करेंगा, क्‍योंकि चीनी नेता ने राष्ट्र की सेना को “युद्ध की तैयारी करने के लिए” कहा है।

10 मार्च को चीनी राज्य द्वारा संचालित मुखपत्र पीपल्स डेली ने शी का हवाला देते हुए कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) और पीपल्स आर्म्ड पुलिस को राष्ट्रीय संप्रभुता और सुरक्षा की रक्षा के लिए “युद्ध के लिए तैयार” रहने चाहिए। उन्होंने कहा, “पूरी सेना को अपना प्रदर्शन मजबूत करने की जरूरत है ताकि 14वीं पंचवर्षीय योजना की अच्छी शुरुआत सुनिश्चित हो और पार्टी की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ मनाई जा सके।”

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) के केंद्रीय सैन्य आयोग के प्रमुख के रूप में शी (सभी चीन के सैन्य बलों के कमांडर-इन-चीफ) ने दावा किया कि 2020 में PLA ने “सैन्य प्रशिक्षण और युद्ध की तैयारी को मजबूत किया था।” उन्होंने तब कहा था कि युद्ध के लिए तैयारी जारी रहनी चाहिए। हमें अपने काम का मार्गदर्शन करने के लिए युद्ध का उपयोग करने, युद्ध की तैयारियों को पूरा करने के लिए दृढ़ रहना चाहिए।”

उसी दिन, रेडियो फ्री एशिया ने पूर्व सिंघुआ के राजनीतिज्ञ प्रोफेसर वू किआंग के जरिए यह कहते खुलासा किया कि शी अगले पांच वर्षों में ताइवान पर कब्‍जा करने के लिए सीसीपी पार्लियांस में एक निश्चित कदम उठाने की योजना बना रहे हैं। वू का दावा है कि 2015 में विदेशी मीडिया के साथ बातचीत, शी और उनकी नीतियों के गुणों को उजागर करने वाले प्रचार को लिखने से इनकार करने के कारण विश्वविद्यालय के साथ उनके अनुबंध का नवीनीकरण नहीं किया गया था।

वू ने चेतावनी दी कि शी के अध्यक्ष के रूप में तीसरे कार्यकाल के दौरान, “बीजिंग ताइवान मुद्दे के समाधान में तेजी ला रहा है।” उन्होंने भविष्यवाणी की कि अगले पांच वर्षों में वह पश्चिमी प्रशांत में सबसे महत्वपूर्ण कहानी बन जाएगी।

उन्‍होंने आगाह किया कि यह मुद्दा “चीन-अमेरिका के संबंधों में बदलाव को गति देगा, बल्कि ताइवान ने 2035 तक राष्ट्रीय कायाकल्प कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य है।”