वाराणसी

बरेकामें बनेगा नौ हजार हार्सपावर का इंजन


रेल इंजन में बनेगा टायलेट रुम, ट्रेन को गार्डलेश करने के लिए अप्रैल से लगने लगेंगे नये यन्त्र
एक माह में बरेकामें बना ४० लोकोमोटिव इंजन-अंजली गोयल

बनारस रेल इंजन कारखाना बरेका में नौ हजार हार्सपावर का इंजन बनाया जायेगा। मालवाहक ट्रेनों को गार्ड लेश करने के लिए रेडियों टेलीमेट्री उपकरण लगाये जायेंगे। जिससे रेल इंजन एवं अन्तिम वैगन के बीच कनेक्टिंग की पूरी जानकारी ड्राइवर को मिलती रहेगी। उक्त बातें बरेका महाप्रबंधक अंजली गोयल ने शनिवार को अधिकारी क्लब परिसर में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान कही। उन्होंने बताया कि बरेका का जो लक्ष्य मिला है उससे आगे बढ़कर अधिकारियों, कर्मचारियों ने कार्य किया है। कोरोना काल के बावजूद पिछले वर्ष दिसम्बर २०२० तक बरेका ने दो सौ रेल इंजन बनाया है यही नहीं नवम्बर माह में ४० लोकोमोटिव इंजन बनाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। उन्होंने बताया कि इस कारखाने में स्टीम से लेकर डीजल अब इलेक्ट्रिक इंजन बनाया जा रहा है। आने वाले समय में जिस टेक्नोलाजी ट्रेनों की मांग होगी उसे भी बनाया जायेगा। बरेका में रेल इंजन के पार्ट की सप्लाई करने वाले सप्लायरों के कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जायेगी जिससे यहां आने वाले प्रोडक्ट की क्वालिटी और अच्छी हो सकेगी। साथ ही टेन्डर प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए बीएलडब्लू की वेबसाइट पर जानकारी दी जायेगी। ताकि हमारी रिक्वायमेन्ट के अनुरुप सामान की सप्लाई हो सके। पैसेन्जर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए पुश एवं पुल मोड में ट्रेनों का संचालन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि स्वदेशी इण्डस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए बरेका में रेल इंजन बनाने मं ९८ध् प्रतिशत सामाग्री का उपयोग किया जा रहा है।
मास्क लगाना जरूरी
बरेका महाप्रबंधक ने बताया कि अधिकारियों, कर्मचारियों को मास्क लगाना अनिवार्य है। कोविड प्रोटोकाल का पालन होता है इसी वजह से यहां के मात्र २०५ रेल कर्मचारी ही कोविड से संक्रमित हुए। कोविड मरीजों के बेहतर इलाज के लिए डीरेका अस्पताल को कोविड अस्पताल में परिवर्तित किया गया। यहां पर कोविड के बाहरी मरीजों का भी बेहतर इलाज हुआ।
मोजाम्बिक को भेजा जायेगा रेल इंजन
बरेका महाप्रबंधक ने बताया कि मोजाम्बिक को ५१.६ करोड मूल्य के तीन हजार हार्स पावर के रेल इंजन का निर्यात किया जा रहा है इसके अलावा पहली बार गैर रेल ग्राहकों के लिए ३७.७२ करोड़ मूल्य के चार रेल इंजन बनाने का आर्डर मिला है इसे भी बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि पिछले दो वित्तीय वर्षों में बरेका ने श्रीलंका को तीन हजार अश्व शक्ति के १० रेल इंजन निर्यात किया।
सौर ऊर्जा में भी बेहतर कार्य
बरेका में सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता को १७.९६ प्रतिशत बढ़ाया गया जो कुल ग्रीड उर्जा खपत का २६.२७ प्रतिशत है। इसे ओर बढ़ाने का प्रयास किया जायेगा।