Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

बाइडन प्रशासन में चमक रहे भारतीय सितारे,


 वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने एलान किया है कि भारतीय मूल की सिविल राइट्स अटार्नी कल्पना कोटागाल (Kalpana Kotagal) व सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट विनय सिंह (Vinay Singh) को मुख्य प्रशासनिक पदों के लिए नामित किया है। कोटागाल को  समान रोजगार अवसर आयोग के आयुक्त (Equal Employment Opportunity Commission) के तौर पर नामित किया है वहीं विनय सिंह को आवास व शहरी विकास विभाग के लिए  मुख्य वित्तीय अधिकारी के तौर पर नामित किया है। यह जानकारी शुक्रवार को व्हाइट हाउस ने दी।  बाइडन के इस फैसले का समान रोजगार अवसर आयोग ने स्वागत किया है।

बता दें कि कि इससे पहले अमेरिकी प्रशासन में बाइडन द्वारा भारतीय मूल के 20 लोगों को अहम जिम्मेदारियां मिल चुकी हैं।

बाइडन प्रशासन में ये भारतीय निभा रहे अहम जिम्मेदारियां

नीरा टंडन बाइडन प्रशासन में व्हाइट हाउस आफिस आफ मैनेजमेंड एंड बजट का निदेशक नीरा टंडन को आफिस आफ मैनेजमेंट एंड बजट का निदेशक बनाया गया। मैसाचुसेट्स के बेडफोर्ड में नीरा टंडन का जन्म हुआ था। 50 वर्षीय नीरा सेंटर आफ अमेरिकन प्रोग्रेस की अध्यक्ष रह चुकी हैं।

डा. विवेक मूर्ति- अमेरिका में 21वें सर्जन जनरल के तौर पर डा. विवेक मूर्ति को नियुक्त किया गया।   बराक ओबामा की सरकार में भी मूर्ति सर्जन जनरल का अहम पद संभाल चुके हैं।

 

विनय रेड्डी- स्पीच राइटिंग के निदेशक पद पर विनय रेड्डी को नियुक्त किया गया है। वे लंबे समय से बाइडन के साथ काम कर रहे हैं। यहां तक की चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने बाइडन व हैरिस के भाषण की जिम्मदेारी भी संभाली थी।

 

रोहित चोपड़ा- बाइडन प्रशासन में रोहित चोपड़ा को डायरेक्टर आफ कंज्यूमर फिनांशियल प्रोटेक्शन ब्यूरो के पद पर नियुक्त किया गया है। वे फेडरल ट्रेड कमीशन के कमिश्नर भी हैं।

वनिता गुप्ता-  वनिता गुप्ता एसोसिएट अटार्नी जनरल पद की जिम्मेदारी निभा रहीं  हैंं। वनिता गुप्ता की गिनती अमेरिका के बड़े सिविल राइट्स अटॉर्नी के रूप में की जाती है।

उजरा जेया-  भारत के कश्मीर से संबंध रखने वाली उजरा जेया को नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकार सचिव बनाया गया है। इससे पहले वे ट्रंप प्रशासन में भी काम कर चुकी हैं हालांकि बाद में उन्होंने ट्रंप प्रशासन से इस्तीफा दे दिया था।

भारत राममूर्ति- भारत ममूर्ति को वर्तमान अमेरिकी प्रशासन में डिप्टी डायरेक्टर आफ द नेशनल इकोनामिक काउंसिल आफ फाइनेंशियल रिफार्म एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन का पद दिया गया है। वे सांसद एलिजाबेथ वारेन के आर्थिक सलाहकार भी रह चुके हैं।

रीमा शाह- बाइडन प्रशासन में रीमा शाह व्हाइट हाउस काउंसिल में डिप्टी एसोसिएट काउसलर का पद संभाल रहीं हैं।

गौतम राघवन- बाइडन ने गौतम राघवन को डिप्टी डायरेक्टर आफ द आफिस आफ द द प्रेसिडेंशियल पर्सनल बनाया है। गौतम राघवन इससे पहले भी कई अहम जिम्मेदारियां निभा चुके हैं।

माला अडिगा- माला अडिगा को अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडन का पालिसी डायरेक्टर बनाया गया है। इससे पहले भी माला अडिगा जिल बाइडन के साथ जुड़ी रही हैं। अडिगा एजुकेशन पॉलिसी की विशेषज्ञ हैं।

गरिमा वर्मा- गरिमा वर्मा अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडन के डिजिटल डायरेक्टर की जिम्मेदारी निभा रहीं हैं। बाइडन व हैरिस के चुनाव प्रचार टीम का हिस्सा रहीं गरिमा वर्मा का जन्म भारत में हुआ और उनका लालन-पालन ओहियो और कैलिफोर्निया की सेंट्रल वैली में हुआ है।

तरुण छाबरा- बाइडन प्रशासन में तरुण छाबड़ा को सीनियर डायरेक्टर आफ टेक्नोलाजी एंड नेशनल सिक्योरिटी की जिम्मेदारी दी गई है।

सुमोना गुहा- बाइडन सरकार में सुमोना गुहा साउथ एशिया, नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल की वरिष्ठ निदेशक के पद की जिम्मेदारी निभा रहीं हैं। इससे पहले भी वे कई अहम पद की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं।

शांति कलातिल- बाइडन प्रशासन में शांति कलातिल को कार्डिनेटर फार डेमोक्रेसी एंड ह्युमन राइट्स बनाया गया है। इससे पहले कलातिल एक किताब भी लिख चुकी हैं।

सोनिया अग्रवाल- बाइडन प्रशासन में सोनिया अग्रवाल को क्लाइमेट पॉलिसी एंड इनोवेशन की वरिष्ठ सलाहकार बनाया गया है।

सबरीना सिंह- उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की डिप्टी प्रेस सचिव के तौर पर भारतीय अमेरिकी सबरीना सिंह नियुक्त की गईं हैं। वे बाइडन और हैरिस की चुनाव प्रचार टीम का हिस्सा भी रहीं थीं।

आयशा शाह- व्हाइट हाउस आफिस आफ डिजिटल स्ट्रैटजी की पार्टनरशिप मैनेजर के तौर पर आयशा शाह अपनी जिम्मेदारियां निभा रहीं हैं।

समीरा फाजिली- भारतीय अमेरिकी समीरा फाजिली व्हाइट हाउस में नेशनल इकोनामिक काउंसिल की डिप्टी डायरेक्टर हैं।

वेदांत पटेल- बाइडन प्रशासन में असिस्टेंट प्रेस सेक्रेटरी के पद पर वेदांत पटेल की नियुक्ति की हुई है। व्हाइट हाउस प्रेस का हिस्सा बनने वाले वेदांत पटेल अमेरिकी इतिहास के सिर्फ तीसरे भारतीय मूल के व्यक्ति हैं।

विदुर शर्मा- हेल्थ पालिसी एक्सपर्ट विदुर शर्मा को बाइडन सरकार में कोरोना वायरस की रेस्पांस टीम में टेस्टिंग एडवाइजर के पद पर नियुक्त हैं।

नेहा गुप्ता- नेहा गुप्ता को व्हाइट हाउस काउंसिल में एसोसिएट काउंसिल के पद पर हैं।