वाराणसी

बाबतपुर एयर ट्रैफिक कन्ट्रोलने आनन फाननमें आठ विमानोंकी लैडिंग रोकी


घने कोहरेके चलते हवाई यातायात रहा प्रभावित
बड़ागांव। घने कोहरेके चलते आकाशमें स्पेस कम होने के कारण बाबतपुर हवाई अड्डïेपर शुक्रवारको आधा दर्जनसे ज्यादा हवाई जहाज जिलेमें चक्कर काटते रहे। चक्कर काटने वाले विमान दिल्ली, मुम्बई, हैदराबाद, अहमदाबाद और बेंगुलुरूसे वाराणसी पहुंचे थे जिनको लैडिंग करनेकी इजाजत नहीं मिल सकी। विमान की लैडिंग बाबतपुर न होने से हवाई यात्रियोंमें अफरा-तफरी मच गया।
जानकारीके मुताबिक बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री अन्तरराष्टï्रीय हवाई अड्डïेके आसपास काफी दूरतक घने कोहरे और आकाशमें स्पेस कम होनेके दिल्ली, मुम्बई, हैदराबाद, अहमदाबाद और बेंगुलुरू से आने वाले विमानोंको एयर ट्रैफिक कन्ट्रोलने तत्काल आकाशमें उड़ान भर रहे विमानों मीरजापुर तो किसीको सोनभद्र, जौनपुर, गाजीपुर और चन्दौली की तरफ भेज दिया गया। इस दौरान एक विमानमें फ्यूल कम होने लगा तो उसे कोलकातामें उतरनेके लिए भेज दिया गया। दोपहर साढ़े ११ बजेके आसपास विमान पहुंचना शुरू हुए जिनको लैडिंग की इजाजत घंटों बाद मिल सकी।
सबसे पहले ११.२५ पर दो विमान एक साथ वाराणसी के आकाश में पहुंचे जिसमे अहमदाबाद से गो एयर का विमान और बेंगलुरु से इंडिगो का विमान पहुंचा जो आकाश में ही चक्कर लगाता रहा जबकि बेंगलुरु से पहुंचे विमान को गाजीपुर-चंदौली की तरफ भेज दिया गया। पांच मिनट बाद ही ११.३० पर मुंबई से इण्डिगो का विमान पहुंच गया। इस विमान को मिर्जापुर चंदौली के बीच चक्कर लगाने को कहा गया कुछ देर चक्कर काटने के बाद विमान के पायलट ने बताया कि उसके पास फ्यूल कम है जिससे उसे कोलकाता भेज दिया गया।
११.३० बजे ही इण्डिगो का विमान हैदराबाद से पहुंच गया। इसे मिर्जापुर में अहरौरा के ऊपर चक्कर लागने को बोला गया कुछ देर बाद इण्डिगो का विमान दिल्ली से पहुंचा जिसे जौनपुर की तरफ हवाई मार्ग पर भेज दिया गया। ११.३५ पर एयर इंडिया का विमान दिल्ली से पहुंचा जिसे एटीसी ने जौनपुर-गाजीपुर की तरफ भेजा। ११.५५ पर मुंबई से एयर इंडिया का विमान पहुंचा इसे मिर्जापुर घोरावल के ऊपर चक्कर लगाने को बोला गया। १२.२० पर विस्तारा का विमान मुम्बई से पहुंचा इसे चंदौली की तरफ भेजा गया।
कोहरा छंटने पर सबसे पहले बेंगलुरु से पहुंचे इंडिगो के विमान को १२.१५ पर उतारा गया इसके बाद करीब ५३ मिनट से चक्कर काट रहे गोएयर के विमान को १२.१८ बजे उतारा गया। हैदराबाद से आये इण्डिगो के विमान को १२.२२ बजे उतरने की इजाजत मिली। दिल्ली से पहुंचे इण्डिगो के विमान को १२.३१ बजे उतारा गया। मुंबई से आये एयर इंडिया के विमान को १२.३४ बजे उतारा गया। दिल्ली से ही पहुंचे एयर इंडिया के विमान को १२.३७ पर उतारा गया। मुंबई से पहुंचे विस्तारा के विमान ने १२.४० बजे लैंड किया। वहीं, फ्यूल कम होने के कारण कोलकाता भेज दिये गये विमान ने दो घंटे ४५ मिनट की देरी से ३.४५ बजे लैंड किया।