Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

बिना हिजाब गेम में भाग लेने वाली ईरानी पर्वतारोही की देश वापसी, चैंपियन की तरह हुआ स्वागत


न्यूयार्क, : ईरान की पर्वतारोही एल्नाज रेकाबी का दक्षिण कोरिया से प्रतिस्पर्धा में भाग लेने के बाद बुधवार को ईरान पहुंचने पर तेहरान हवाईअड्डे पर समर्थकों व प्रदर्शनकारियों की भीड़ उमड़ पड़ी। स्वागत के लिए सैंकड़ो लोग तेहरान की सड़कों पर भी नजर आए। प्रशंसकों ने प्रतियोगिता में चौथे स्थान पर रहीं रेकाबी का चैंपियन की तरह स्वागत किया।

 

प्रतियोगिता में बिना हिजाब प्रदर्शन को बताया भूल

रेकाबी द्वारा बिना हिजाब अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में शामिल होने पर विवाद उठ खड़ा हुआ था। आशंका जताई जा रही थी कि उन्हें ईरान पहुंचते ही गिरफ्तार किया जा सकता है। ईरान पहुंचने पर उन्होंने सरकारी टीवी के सामने फिर दोहराया कि ऐसा अनजाने में हुआ था। बात करने के दौरान वो भावहीन और सतर्क दिखीं। कहा, ‘मैं लौट आई हूं और बिल्कुल स्वस्थ हूं। ईरान के लोगों को इस दौरान हुई असुविधा के लिए क्षमा मांगती हूं’।

प्रशंसकों की भारी भीड़ ने किया स्वागत

इमाम खामनेई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचने पर बड़ी संख्या में प्रशंसकों की भीड़ देखी गई, इनमें बिना हिजाब पहने महिलाएं भी शामिल थीं। एयरपोर्ट से रेकाबी कहां गईं यह पता नहीं है। ट्विटर पर किए गए पोस्ट के अनुसार, तेहरान एयरपोर्ट से ड्राइविंग के दौरान उनके समर्थक व प्रदर्शनकारी ताली बजाकर उनका उत्साहवर्धन कर रहे थे। समर्थकों व फारसी भाषी मीडिया ने उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता जताई। ईरान में पुलिस हिरासत में महसा अमीनी की मौत के बाद एक माह से अधिक समय से हिजाब विरोधी आंदोलन जारी है। प्रदर्शनकारियों के बीच मंगलवार को जैसे ही रेकाबी के बारे में सूचना पहुंची तो उनका उत्साह दोगुना हो गया था।