पटना

बिहटा ईएसआइ अस्पताल में मेडिकल की पढ़ाई इसी सत्र से


15 फरवरी से शुरू हो जायेगा अस्पताल

(आज समाचार सेवा)

पटना। श्रम संसाधन के प्रधान सचिव मिहिर कुमार सिंह ने कहा है कि भारत सरकार ने इएसआइ हास्पीटल बिहटा में इसी वर्ष से मेडिकल कॉलेज की शुरूआत की जायेगी। इसमें मेडिकल की पढ़ाई के लिए १०० छात्रों को नामांकित किया जायेगा। वहीं इस अस्पताल में १५ फरवरी से सभी सुविधायें शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।

प्रधान सचिव ने बताया कि इस अस्पताल के शुरू हो जाने से पटना के एम्स, पीएमसीएच, एनएमसीच, आइजीआइएमएस पर मरीजों का भार तो कम होगा ही साथ में पटना का पांचवां  बड़ा अस्पताल के रुप में कार्या करेगा।

इसके अलावा यहां सुविधा होने से पश्चिमी पटना के लोग लाभान्वित होंगे ही आस-पास के प्रखंडों के अलावा सीमावर्ती जिलों के लोगों को भी इसका फायदा होगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा भविष्य में इसी संस्थान में पारा मेडिकल की पढ़ाई कराने को लेकर केंद्र सरकार से अनुशंसा करेगी।

उन्होंने बताया कि नये सत्र में पढ़ाई के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आवश्यकता के अनुरूप विभिन्न प्रक्षेंत्रों के चिकित्सक एनाटोमी जेनरल मेडिसिन, जेनरल सर्जरी, ओबीएस और गायनी, फिजिकल मेडिसिन एंड रिहैबिलिटेशन और फिजियोलॉजी के साथ अन्य कर्मियों की सेवा उपलब्ध कराने के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि यह अस्पताल पटना के पश्चिमी क्षेत्र के लाभुकों के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण है जिसमें कार्यरत कर्मियों के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र में निवास करने वाले परिवारों को भी चिकित्सकीय सुविधा का लाभ दिया जाता है। बिहटा के ईएसआइ अस्पताल ३०० बेड के साथ शुरू की जा रही है, जिसमें ओपीडी, आइपीडी के साथ ओटी के अलावा कई अन्य सुविधायें वहां उपलब्ध रहेगी जो पूरी तरह से नि:शुल्क रहेगी।