पटना

बिहारशरीफ: अगले दो दिन इसी तरह सक्रिय रहेगा मॉनसून


      • जून के 27 तारीख तक सामान्य से 193 फीसदी अधिक हुई बारिश
      • हवा का चक्रवातीय क्षेत्र बने रहने तथा दक्षिण पूर्व हवा के प्रवाह होने से हल्की से तेज बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना

बिहारशरीफ (आससे)। वर्षा ऋतु का मुख्य माह माना जाता है अषाढ़। अषाढ़ माह में मॉनसून अधिक सक्रिय होता है और इस हिसाब से अभी भी बिहार में मॉनसून सक्रिय है। मौसम विभाग पटना से मिली जानकारी के अनुसार अगले दो दिनों तक जिले तथा आसपास के क्षेत्रों में मॉनसून सक्रिय रहेगा,  जिससे हल्की से तेज बारिश के साथ-साथ आकाश में बिजली गर्जन भी होगा। मौसम विभाग ने आम लोगों को चेतावनी दी है कि बारिश के दौरान कम से कम बाहर निकले क्योंकि बिजली गिरने की संभावना लगातार बनी रहेगी।

जून महीने के 27 तारीख तक जिले में सामान्य से 193.24 फीसदी अधिक बारिश हुई है। 27 जून तक जिले में सामान्यतः 114.93 मिमि बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन अभी तक जिले में 337.02 मिमि बारिश हुई है। रविवार को भी जिले में 21.25 मिमि बारिश हुई है। रविवार को जिले में सर्वाधिक बारिश बिहारशरीफ में 85 मिमि, सरमेरा में 80.4 मिमि, अस्थावां में 67.4 मिमि, रहुई में 55.4, कतरीसराय में 22.6 मिमि दर्ज की गयी है।

मौसम विभाग द्वारा दी गयी जानकारी में बताया गया है कि झारखंड तथा उसके समीपवर्ती बिहार के जिलों जिसमें नालंदा भी शामिल है में हवा का चक्रवातीय क्षेत्र बना हुआ है, जो समुद्र तल से 31 किलोमीटर की ऊंचाई तक है और दक्षिण पूर्व हवा का प्रवाह जारी है। ऐसे में बादल लगातार छाया हुआ है और आगे भी बादल छाया रहेगा। मौसम में यह सिस्टम बनने के कारण हल्की से तेज बारिश के साथ ही तेज आकाशीय बिजली चमकने और गिरने की भी संभावना बनी हुई है।