पटना

बिहारशरीफ: खादी ग्रामोद्योग महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दे रहा है प्रशिक्षण : सांसद


बिहारशरीफ। नालंदा जिला खादी ग्रामोद्योग द्वारा कागजी मोहल्ला स्थित खादी ग्रामोद्योग में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने को लेकर 10 दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि खादी ग्रामोद्योग विभिन्न तरह के प्रशिक्षण देकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का काम कर रहा है। प्रशिक्षण प्राप्त कर महिलाएं स्वरोजगार से जुड़कर अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने का काम करेंगी।

उन्होंने बताया कि राज्य और केंद्र सरकार के प्रयास से केआरडीपी कार्यक्रम के तहत यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिससे उनकी आर्थिक मजबूती के लिए यह कारगर साबित होगा। बीते दो साल से कोरोना के कारण जो आर्थिंक तंगी आयी है उसे सुधार करने के लिए यह वरदान साबित होगा।

इस अवसर पर नालंदा जिला खादी ग्रामोद्योग संघ के जिलाध्यक्ष मनोज पांडेय ने बताया कि बिहारशरीफ प्रखंड के चयनित 20 महिलाओं को दो शिफ्रटों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण 11 मार्च तक चलेगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं को 100 रुपये प्रतिदिन दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण रामरतन ठाकुर और अनिल कुमार के नेतृत्व में दिया जा रहा है। इस अवसर पर खादी ग्रामोद्योग के सचिव विनय कुमार चौधरी, प्रबंधक अशोक ठाकुर, शशिकांत टोनी, उमाशंकर झा, राजकुमार प्रसाद, अंशु यादव, रविंद्र प्रसाद, पूजा देवी आदि उपस्थित थे।