पटना

बिहारशरीफ: जल जीवन हरियाली दिवस पर वीसी के जरिये परिचर्चा- जल जीवन हरियाली के तहत जिले में कराये गये कार्यों को प्रधान सचिव ने सराहा


इस योजना के तहत 1700 में 1662 योजनाओं के पूर्ण होने पर डीएम की प्रशंसा की

बिहारशरीफ (आससे)। जल जीवन हरियाली दिवस पर वीडियो कांफ्रेंसिंग परिचर्चा में लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव, सभी जिला के जिला पदाधिकारी के साथ हिस्सा लिया। नालंदा के जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह भी इस वीडियो कांफ्रेंसिंग में शामिल हुए। प्रधान सचिव ने जल जीवन हरियाली मिशन के बाद लघु जल संसाधन विभाग की महत्ता पर चर्चा करते हुए बताया कि विभाग द्वारा 1700 से ज्यादा योजनाएं शुरू की गयी है। इस वित्तीय  वर्ष में अब तक 1662 योजना पूरा कर लिया गया है, जिसका पूरा श्रेय जिला पदाधिकारी को जाता है। कोविड काल में भी इस कार्य में गति बरकरार रखना निश्चित तौर पर एक उपलब्धि है।

जल जीवन हरियाली के तहत की जा रही 11 कंपोनेंट से जल संरक्षण तथा भू-गर्भीय जलस्तर सुधारने में काफी मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग के साथ तैयार संयुक्त एसओपी के द्वारा सभी योजनाओं को अंजाम दिया गया ताकि कोई डुप्लीकेसी ना हो पाये। तालाबों तथा आहर की खुदाई से निकली मिट्टी को सरकारी योजनाओं के लैंड फिलिंग में लगाया गया है। विभाग द्वारा अब तक पांच एकड़ से अधिक बड़े तालाबों की खुदाई का कार्य कराया जा रहा है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग में गंगाजल उद्धव योजना की भी बात हुई जिसमें बताया गया कि वर्षा से गंगा के आधिक्य जल को 150 किलोमीटर पाइप से नालंदा, नवादा, गया पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है, जिसका जलग्रहण पटना के हथिदह में होगा। तीन अलग-अलग पाइप से तीनों जिलों के बने जलशोधन केंद्र में जल पहुंचाया जायेगा। नालंदा जिला में राजगीर के मोतनाजे में जलशोधन केंद्र लगाया जा रहा है। परिचर्चा में लघु जल संसाधन विभाग, शिक्षा विभाग, वन विभाग के वरीय पदाधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।