पटना

पटना: गणतंत्र दिवस को तैयार गांधी मैदान


आयुक्त ने किया परेड के अंतिम पूर्वाभ्यास का निरीक्षण

(आज समाचार सेवा)

पटना। प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में गणतंत्र दिवस समारोह 2021 के संपूर्ण कार्यक्रम का  गांधी मैदान में अंतिम पूर्वाभ्यास किया गया। इस मौके पर आयुक्त संजय अग्रवाल ने निर्धारित दायित्व के अनुरूप सभी अधिकारियों को ड्यूटी पर ससमय उपस्थित होने एवं अपने अपने दायित्व का गंभीरतापूर्वक निर्वहन करने का निर्देश दिया। प्रमंडलीय आयुक्त ने गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर परेड में शामिल होने वाली टुकडिय़ों का निरीक्षण किया।

अंतिम पूर्वाभ्यास के दौरान परेड में शामिल 17 टुकडिय़ों ने मार्च पास्ट किया है। परेड का समादेशन मेजर साहिल मसंद बिहार रेजिमेंटल सेंटर पटना द्वारा किया गया। गणतंत्र दिवस के अवसर पर गांधी मैदान के भीतर एवं बाहर सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने तथा कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रवेश द्वार पर भीड़ भाड़ नहीं लगाने का निर्देश दिया गया है।

इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु प्रवेश द्वार पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी को सजग होकर कार्य करने का निर्देश दिया गया है। समारोह में शिरकत करने के लिए अतिथियों को आमंत्रण पत्र भेजे गए हैं तथा पत्रकारों एवं सरकारी कार्य में संलग्न अधिकारियों एवं कर्मियों को पहचान पत्र निर्गत किए गए हैं। तदनुसार संबंधित मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी को गेट पर कड़ाई से जांच करने एवं प्रवेश कराने का निर्देश दिया गया है।

गणतंत्र दिवस समारोह के शांतिपूर्ण आयोजन तथा विधि व्यवस्था संधारण हेतु गांधी मैदान के भीतर एवं बाहर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके लिए जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा संयुक्तादेश जारी कर दायित्व का निर्धारण किया गया है।

आयुक्त ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर तैनात किए गए दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की ब्रीफिं ग की तथा सभी अधिकारियों को निर्धारित दायित्व का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। अफवाह फैलानेवाले, शांति भंग करने वाले व्यक्तियों पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी। वैसे असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर गांधी मैदान में 10 झांकियों की प्रस्तुति की जाएगी। सभी विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी झांकियों का सफ ल एवं सुव्यवस्थित प्रस्तुति कराने हेतु उप विकास आयुक्त रिची पांडे को नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है। सभी झांकियों के विषय वस्तु का आलेख समेकित कर एक बुकलेट तैयार किया गया है जिसे गणतंत्र दिवस समारोह में वितरित किया जाएगा।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव में कोरोना योद्धाओं के अमूल्य योगदान को देखते हुए समारोह में ससम्मान बैठने हेतु उनके लिए अलग दीर्घा की व्यवस्था की गई है। इसके लिए 95 कोरोना योद्धाओं की सूची तैयार है। साथ ही समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों के बैठने की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखने को कहा गया है।

उन्होंने गांधी मैदान एवं निकटवर्ती क्षेत्रों में साफ-सफाई, बैरिकेडिंग, शौचालय, पेयजल ,विद्युत आपूर्ति, पीए सिस्टम की सुचारु व्यवस्था करने एवं परिसर में अतिथियों के बैठने की समुचित व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। प्रमंडलीय आयुक्त के साथ आईजी संजय सिंह, डीएम डा चंद्रशेखर सिंह, एसएसपी उपेन्द्र कुमार शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।